दिल्ली में लोगों को झटका, MCD की प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी की तैयारी

Share Us

336
दिल्ली में लोगों को झटका, MCD की प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी की तैयारी
25 Aug 2022
min read

News Synopsis

देश की राजधानी दिल्ली Delhi में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। खबर के मुताबिक दिल्ली में मकान मालिकों Landlords को ज्यादा प्रॉपर्टी टैक्स property tax in Delhi चुकाना पड़ सकता है। पांचवीं म्युनिसिपल वैल्यूएशन कमेटी Municipal Valuation Committee (MVC) ने प्रॉपर्टी की सालाना वैल्यू कैल्कुलेट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले छह फैक्टर्स में बढ़ोतरी की सिफारिश की है। कमेटी ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट एमसीडी (MCD) के हवाले कर दी है। अगर इन सिफारिशों को लागू किया जाता है तो इससे पूरे शहर में प्रॉपर्टी टैक्स बढ़ सकता है। इनमें रेजिडेंशियल कॉलोनीज Residential Colonies भी शामिल हैं। कमेटी का कहना है कि राजधानी में प्रॉपर्टी की सालाना वैल्यू Annual Value निकालने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले छह फैक्टर्स में पिछले 18 साल से कोई बदलाव नहीं किया गया है।

महंगाई को देखते हुए इनमें बढ़ोतरी करने की जरूरत है। एमसीडी ने कमेटी की रिपोर्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड Uploaded on Website की है और लोगों से इस पर सुझाव मांगे हैं। प्रॉपर्टी की सालाना वैल्यू की गणना करते समय छह फैक्टर्स को ध्यान में रखा जाता है। इनमें बेस यूनिट एरिया वैल्यू Area Value, टोटल कवर एरिया Total Covered Area, एज ऑफ प्रॉपर्टी Age of Property, ऑकुपेंसी Age of Property (मकान मालिक खुद रह रहा है या किराए पर है), स्ट्रक्चरल फैक्टर (मकान कच्चा है या पक्का) और यूज फैक्टर (रेजिडेंशियल है या कमर्शियल)। प्रॉपर्टी टैक्स की राशि इस वैल्यू की कुछ प्रतिशत होती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रॉपर्टी की बेस यूनिट वैल्यू में 37 फीसदी बढ़ोतरी का सुझाव है। बेस यूनिट एरिया वैल्यू की सिफारिश 2004 में पहली कमेटी ने की थी और उसके बाद से अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। एमसीडी ने कमेटी की रिपोर्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड की है और लोगों से इस पर सुझाव मांगे हैं।