नए घर का सपना देखने वालों को झटका, 1.18 लाख करोड़ फंसे 

Share Us

497
नए घर का सपना देखने वालों को झटका, 1.18 लाख करोड़ फंसे 
27 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश की राजधानी दिल्ली Delhi के नजदीक बसे नोएडा और ग्रेटर नोएडा Noida & Greater Noida में अपने घर का सपना संजोने वालों को झटका लगा है।  घर के लिए निवेश करने वालों के करीब 1.18 लाख करोड़ डूबते दिख रहे हैं। एनसीआर NCR में रहने का सपना लेकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में फ्लैट बुक Flat Book करवाने वालों के 1.18 लाख करोड़ रुपए अलग-अलग बिल्डरों के पास फंसे पड़े हैं।

इस राशि से तकरीबन 1.65 लाख घर बुक किए गए थे। अब बिल्डरों ने इस पैसों को लगभग लटका दिया है। फ्लैट देने के नाम पर वे लगातार टाल-मटोल कर रहे हैं। यह कहना है प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक Property Consultant Anarock का। एनारॉक ने अपनी रिसर्च में सिर्फ उन हाउसिंग प्रोजेक्ट्स Housing Projects को शामिल किया था जो 2014 और उससे पहले शुरू किए गए थे।

ये प्रोजेक्ट्स दिल्ली Delhi, एनसीआर NCR, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन एमएमआर Mumbai Metropolitan Region MMR, कोलकाता Kolkata, चेन्नई Chennai, बेंगलुरु Bengaluru, हैदराबाद और पुणे Hyderabad & Pune में शुरू किए गए थे। निवेशकों के साथ हो रही इस नाइंसाफी पर फोरम ऑफ पीपुल्स कलेक्टिव इफोर्ट्स एफपीसीई Forum of People's Collective Efforts FPCE जो होम बायर्स की अपेक्स बॉडी Apex Body of Home Buyers है के अध्यक्ष ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि यह एक गंभीर मसला है।

इन प्रोजेक्ट्स में हो रही देरी की त्वरित जांच होनी चाहिए और इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द तलाशना चाहिए। उन्होंने डिफॉल्ट करने वाले बिल्डरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई strict action against builders की भी मांग की है।