News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

शेल एनर्जी इंडिया गुजरात में नवीकरणीय ऊर्जा सुविधा स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

444
शेल एनर्जी इंडिया गुजरात में नवीकरणीय ऊर्जा सुविधा स्थापित करने के लिए 3,500 करोड़ का निवेश करेगी
24 Aug 2023
min read

News Synopsis

भारत की सबसे विविध अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा कंपनियों में से एक शेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Shell India Private Limited ने राज्य में 3500 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए गुजरात सरकार के साथ समझौता किया। एमओयू पर हस्ताक्षर के समय गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Chief Minister of Gujarat Bhupendra Patel और राज्य मंत्री हर्ष सांघवी Minister of State Harsh Shanghvi उपस्थित थे।

शेल उत्तरी गुजरात के बनासकांठा जिले में 1200 एकड़ भूमि पर नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए 2200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश से 1000 से अधिक लोगों के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होगा। संयंत्र में वाणिज्यिक उत्पादन 2027 तक शुरू होने की उम्मीद है।

इसके अलावा शेल इंडिया एलएनजी रीगैसिफिकेशन टर्मिनल, एसेट इंटीग्रिटी रिजुवेनेशन और डीबॉटलनेकिंग प्रोजेक्ट की परियोजनाओं में 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, इन परियोजनाओं से 375 लोगों को रोजगार मिलेगा।

वह जनवरी 2024 में होने वाले वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन Vibrant Gujarat Summit को ध्यान में रखते हुए है। राज्य सरकार ने अब तक कुल 14 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। चार एमओयू हस्ताक्षरों में 3874 करोड़ का निवेश।

इस निवेश की बदौलत 9,500 से अधिक व्यक्तियों के पास काम की संभावनाएं होंगी। ये रोजगार सृजन कपड़ा उद्योग में 2100, इंजीनियरिंग में 700, फार्मास्युटिकल उद्योग में 500 और रासायनिक उद्योग में 3085 नौकरियां प्रदान करते हैं।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा "राज्य सरकार की नीतियों ने राज्य में एक सकारात्मक पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है जिसके तहत निवेशकों के लिए राज्य में उल्लेखनीय तेज गति से व्यवसाय स्थापित करना संभव हुआ है।"

नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में गुजरात अग्रणी राज्य बनकर उभरा है। व्यापार अनुकूल नीतियों और उल्लेखनीय बुनियादी और ढांचागत सेवाओं ने गुजरात को निवेशकों के लिए पहली निवेश पसंद बना दिया है।

शेल एनर्जी इंडिया Shell Energy India ने गुजरात में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करने का वादा किया है। यह निवेश स्थायी ऊर्जा समाधान, आर्थिक विकास और तकनीकी प्रगति में तेजी लाने के लिए भारत की चल रही पहल के अनुरूप है।

भारत के सबसे अधिक औद्योगिक राज्यों में से एक गुजरात देश के ऊर्जा क्षेत्र के सुधारों में सबसे आगे रहा है। राज्य पहले से ही देश के कुछ सबसे बड़े सौर पार्कों का घर है, और इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा कंपनियों के लिए एक आकर्षक निवेश गंतव्य के रूप में देखा जाता है।

3,500 करोड़ रुपये के निवेश की पूरी जानकारी का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन शेल एनर्जी इंडिया ने संकेत दिया है, कि धनराशि को कई पहलों के लिए निर्देशित किया जाएगा, जिनमें शामिल हैं:

प्राकृतिक गैस अवसंरचना: प्राकृतिक गैस पाइपलाइनों, भंडारण सुविधाओं और वितरण नेटवर्क का विकास और विस्तार।

नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएँ: स्वच्छ और टिकाऊ ऊर्जा समाधानों को बढ़ावा देने के लिए पवन और सौर ऊर्जा फार्म स्थापित करना।

तकनीकी नवाचार: ऊर्जा दक्षता में सुधार और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों में निवेश।

कौशल विकास और नौकरी सृजन: स्थानीय कार्यबल को कुशल बनाने और ऊर्जा क्षेत्र में हजारों नौकरियां पैदा करने के लिए कार्यक्रम।

शेल एनर्जी इंडिया ने गुजरात में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश एक रणनीतिक और समय पर उठाया गया कदम है, जो भारत के ऊर्जा परिदृश्य को बदलने की क्षमता रखता है। जैसा कि भारत का लक्ष्य स्थिरता के साथ अपनी आर्थिक वृद्धि को संतुलित करना है, यह निवेश न केवल गुजरात में बल्कि पूरे देश में ऊर्जा क्षेत्र में भविष्य के विकास के लिए एक आधार के रूप में काम कर सकता है।

शैल ऊर्जा के बारे में:

शेल एनर्जी ब्रांड के तहत हम व्यवसायों और आवासीय ग्राहकों को गैस, बिजली, पर्यावरण उत्पादों और ऊर्जा दक्षता प्रस्तावों के पोर्टफोलियो के माध्यम से अभिनव, विश्वसनीय और स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदान करते हैं।

विश्व स्तर पर ऊर्जा बाजार बदल रहा है। यह बढ़ती ऊर्जा मांग और उत्सर्जन पर अंकुश लगाने की तत्काल आवश्यकता से प्रेरित है। दृष्टिकोण भी बदल रहे हैं, और ऊर्जा आपूर्ति के संबंध में व्यवसायों और परिवारों द्वारा रखी गई मांगें विकसित हो रही हैं। ऊर्जा उत्पादकों, परिसंपत्ति मालिकों, व्यापारियों, थोक विक्रेताओं और बड़े औद्योगिक ग्राहकों से लेकर व्यक्तिगत परिवारों तक, हमारे ग्राहक तेजी से कुशल, नवीन और स्वच्छ ऊर्जा समाधान तलाश रहे हैं। अपने शेल एनर्जी ब्रांड के माध्यम से हम ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम ऊर्जा समाधान खोजने और नेविगेट करने में मदद करने के लिए विश्वसनीयता, सादगी, पैमाने और नवीनता प्रदान करते हैं।

ब्रांड में दो पूरक फिर भी विशिष्ट व्यावसायिक इकाइयाँ शामिल हैं, जो एक साथ ऊर्जा आपूर्ति में व्यापकता प्रदान करती हैं, और ग्राहकों को बेहतर ऊर्जा भविष्य के लिए मार्गदर्शन करती हैं। यूरोप, अमेरिका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में ग्राहकों की सेवा करने वाले एक स्थापित ऊर्जा विपणन और व्यापार व्यवसाय के अलावा शेल एनर्जी ब्रांड अब ग्रेट ब्रिटेन में हाल ही में घरेलू ऊर्जा लॉन्च के साथ आवासीय क्षेत्र तक फैल गया है। यह आवासीय ग्राहकों के लिए एक वास्तविक विकल्प प्रदान करने और उन्हें बेहतर ऊर्जा भविष्य की दिशा में मार्गदर्शन करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा समाधानों में हमारी ताकत का निर्माण करता है।