शीनू झावर टीआईई राजस्थान की पहली महिला अध्यक्ष बनीं

Share Us

1071
शीनू झावर टीआईई राजस्थान की पहली महिला अध्यक्ष बनीं
01 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

TiE राजस्थान ने 2023-2025 के दो साल के कार्यकाल के लिए डॉ शीनू झावर Dr. Shinu Jhawar को अपना नया अध्यक्ष घोषित किया। वह टीआईई राजस्थान TiE Rajasthan के 21 साल के इतिहास में यह जिम्मेदारी संभालने वाली पहली महिला हैं।

डॉ झावर ने डॉ रवि मोदानी Dr Ravi Modani से कार्यभार संभाला जो 2021 से सफलतापूर्वक अध्याय का नेतृत्व कर रहे थे।

द्विवार्षिक नेतृत्व परिवर्तन समारोह के दौरान डॉ झावर ने बताया कि भारत में दुनिया में इकसिंगों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है, और भारत के भीतर - स्टार्टअप ब्लिंक रिपोर्ट के अनुसार समग्र 7वें स्थान पर जयपुर Jaipur पहले टियर 2 शहर के रूप में खड़ा है। यह हम सभी के लिए बड़े गर्व की बात है। TiE राजस्थान पिछले 21 वर्षों से इस पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान दे रहा है। हमारे पूर्व अध्यक्षों- महावीर शर्मा, अतुल कपूर, डॉ. अजय दाता, मनुज गोयल, रजनीश भंडारी, राजेश मुंद्रा, सिद्धार्थ अग्रवाल, चिराग पटेल, और डॉ. रवि मोदानी ने शानदार प्रभाव छोड़ा है। उन्होंने अपनी कोर कमेटी Core Committee के सदस्यों अनिल अग्रवाल, अर्चना सुराणा, आशीष मंगल, निशांत पाटनी, पारिजात अग्रवाल, पुनीत मित्तल, राज बागरी, राजीव लखोटिया, संजय यादव, शार्विक शाह, सिद्धार्थ शाह, विजय खेमका और विक्रम आहूजा का भी परिचय कराया जो उनकी मदद करेंगे। अपनी नई जिम्मेदारियों के साथ।

जैसा कि मैंने अगले दो वर्षों के लिए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला है, मैं स्टार्टअप्स पर अधिक ध्यान देकर और अन्य पारिस्थितिकी तंत्र भागीदारों के साथ काम करके इस विरासत को आगे बढ़ाने की योजना बना रहा हूं, डॉ झावर ने कहा।

डॉ झावर ने आगे बताया कि नवंबर 2022 तक दुनिया में तीसरा सबसे अधिक यूनिकॉर्न वाला देश भारत है। अधिक सम्मोहक खबर यह है, कि हमने यूएसए के बाद 2022 में दुनिया में और अधिक यूनिकॉर्न जोड़े जिससे हम दुनिया में दूसरा सबसे शक्तिशाली स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र Powerful Startup Ecosystem बन गए। लेकिन यह भी जश्न मनाने का कोई कारण नहीं है। जो वास्तव में आश्चर्यजनक है, कि वर्ष 2022 में जोड़े गए 23 यूनिकॉर्न में से 9 तीन शीर्ष मेट्रो शहरों के बाहर से निकले हैं। स्टार्टअप परिदृश्य काफी हद तक बदल गया है, कई निवेशकों ने अपना सबसे बड़ा भारत-केंद्रित फंड जुटाया है। और दिलचस्प बात यह है, कि बैंगलोर-कर्नाटक Bangalore-Karnataka आज शहर में एकमात्र खेल नहीं रह गया है। स्टार्ट-अप ब्लिंक की रैंकिंग के अनुसार जयपुर भारत में स्टार्टअप्स के लिए शीर्ष शहरों में 7वां और पहला टियर 2 शहर है।

जयपुर के नेतृत्व में राजस्थान राज्य में बढ़ते पारिस्थितिकी तंत्र के साथ और 2022 में गैर-महानगरों में स्टार्टअप्स के लिए कुल अंतर्वाह हिस्सेदारी के 18 प्रतिशत तक बढ़ने के साथ दीक्षा, ऊष्मायन-त्वरण और क्षेत्र-अज्ञेय नवाचार का भविष्य बहुत उज्ज्वल दिखता है।

सिलिकॉन वैली Silicon Valley में 1992 में स्थापित इंडस एंटरप्रेन्योर्स Indus Entrepreneurs दुनिया के सबसे बड़े गैर-लाभकारी संगठनों में से एक है, जो 14 देशों में 58 अध्यायों के साथ वैश्विक स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा दे रहा है। टीआईई का मिशन मेंटरिंग TiE's Mission Mentoring, नेटवर्किंग Networking, शिक्षा Education, इन्क्यूबेशन और फंडिंग Incubation and Funding के माध्यम से वैश्विक स्तर पर उद्यमियों की अगली पीढ़ी का पोषण करना है। TiE राजस्थान - TiE ग्लोबल के हिस्से के रूप में और 2021 में बेस्ट चैप्टर के रूप में घोषित, राजस्थान राज्य में अग्रणी रहा है, और 2002 से स्टार्ट अप इकोसिस्टम में एक प्रमुख योगदानकर्ता रहा है। संस्थापक सदस्य, गवर्निंग काउंसिल और पिछले नेतृत्व, टीआईई-आर ने स्पष्ट रूप से एक ऐसी रणनीति की परिकल्पना और कार्यान्वयन किया है, जिसने पिछले 20 वर्षों में राज्य में स्टार्ट-अप खिलाड़ियों को आसानी से सलाह और धन पर प्रभाव डाला है।

जैसा कि डॉ शीनू झावर ने 1 अप्रैल को टीआईई राजस्थान के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया है, उन्होंने टीआईई के इस मूल दर्शन का पालन करने और नए मील के पत्थर बनाने के लिए एक मजबूत जनादेश दिया है, जो जयपुर को देश के शीर्ष 5 स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्रों में शामिल करता है। इस विजन को पूरा करने में उनके साथ शामिल होने वाली उनकी समिति होगी जिसमें अनुभवी सलाहकार और अध्याय के निवेशक शामिल होंगे। वे आकांक्षी स्टार्टअप्स के लिए एक ओपन-डोर नीति Open-Door Policy होने की आशा करते हैं, और जल्द ही राज्य की सबसे योग्य टीमों के लिए एक बहुत ही संरचित और उच्च-गुणवत्ता वाली स्क्रीनिंग और सलाह कार्यक्रम शुरू करेंगे।

TiE राजस्थान ने पिछले कुछ वर्षों में नई ऊंचाइयों को छुआ है, हम अब स्टार्टअप्स के काफी करीब हैं, और हमारे प्रयासों को वैश्विक मंचों पर मान्यता मिली है। TiE राजस्थान द्वारा मेंटर किए गए स्टार्टअप ने वैश्विक प्रशंसा हासिल की है, इसके अलावा TiE राजस्थान ने 2021 में सबसे प्रतिष्ठित बेस्ट TiE चैप्टर अवार्ड जीता है। उद्यमिता, डॉ मोदानी ने अपने समापन वक्तव्य में कहा।