Share Market: FII लगातार दूसरे महीने ‘नेट सेलर’, अक्तूबर में 1586 करोड़ की बिकवाली

Share Us

435
Share Market: FII लगातार दूसरे महीने ‘नेट सेलर’, अक्तूबर में 1586 करोड़ की बिकवाली
30 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

Share Market:अक्टूबर के महीने में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों Foreign Portfolio Investors ने भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market में 1586 करोड़ रुपए की बिकवाली Selling की है। मजबूत अमेरिकी डॉलर सूचकांक US Dollar Index, कमजोर रुपए और मौद्रिक नीति Rupee and Monetary Policy के कड़े होने के बीच लगातार दूसरे महीने वे शुद्ध विक्रेता Net Sellers बन गए हैं। जबकि बीते सप्ताह भारतीय शेयर सूचकांकों Indian Stock Indices के निवेशकों को बड़ा रिटर्न देने के साथ फंड के बहिर्वाह की मात्रा में काफी गिरावट आई है।

पिछले 10 सत्रों में से नौ के दौरान भारतीय शेयर सूचकांक हरे निशान पर बंद हुए। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड National Securities Depository Ltd के आंकड़ों से जो जानकारी मिली है उनसे पता चलता है कि सितंबर में विदेशी निवेशकों Foreign Institutional Investors ने भारत में 7,624 करोड़ रुपए की इक्विटी बेचे हैं। 2022 में अब तक उन्होंने संचयी आधार पर 1,70,375 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने बीते एक वर्ष से भारतीय बाजारों में इक्विटी की बिकवाली Equity Selling कर रहे हैं, यह सिलसिला पिछले वर्ष अक्तूबर में अलग-अलग कारणों से शुरू हुआ था।

इस बीच सिर्फ  जुलाई और अगस्त महीने में वे शुद्ध खरीदार रहे।  वहीं नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड के आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर में विदेशी निवेशकों ने भारत में 7,624 करोड़ रुपए की इक्विटी बेचे हैं। 2022 में अब तक उन्होंने संचयी आधार पर 1,70,375 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं।