News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

शक्ति पंप्स को पीएम-कुसुम योजना के तहत 150 करोड़ का ऑर्डर मिला

Share Us

706
शक्ति पंप्स को पीएम-कुसुम योजना के तहत 150 करोड़ का ऑर्डर मिला
10 Oct 2023
5 min read

News Synopsis

शक्ति पंप्स Shakti Pumps ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) योजना के तहत 149.71 करोड़ का ऑर्डर हासिल करने की घोषणा की।

शक्ति पंप्स ने कहा नवीनतम ऑर्डर सरकारी योजना के घटक सी के तहत पहला है।

वाटर पंप कंपनी ने कहा "शक्ति पंप्स ने पीएम-कुसुम योजना PM-KUSUM Scheme घटक-सी के तहत अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड Ajmer Vidyut Vitran Nigam Limited से 149.71 करोड़ के अपने उद्घाटन वाणिज्यिक ऑर्डर की घोषणा की है।"

इस परियोजना में अकुशल विद्युत पंप सेटों को बीएलडीसी (ब्रशलेस डीसी) सौर पंप सेटों से बदलना शामिल है, जहां पंप सेट सौर ऊर्जा के माध्यम से उत्पन्न बिजली पर चलेगा और अधिशेष बिजली को ग्रिड में भेजा जा सकता है।

कंपनी ने कहा इससे पूरे भारत में किसानों को सिंचाई क्षमताएं बढ़ाने, पारंपरिक ऊर्जा पर निर्भरता कम करने और डिस्कॉम को अधिशेष बिजली बिक्री से कमाई का अवसर मिलने का लाभ मिलता है।

शक्ति पंप के अध्यक्ष दिनेश पाटीदार Shakti Pump President Dinesh Patidar ने कहा "यह क्रांतिकारी कार्रवाई 'अन्नदाता' को 'ऊर्जा प्रदाता' में बदल देती है। डिस्कॉम 2 लाख रुपये तक की बचत करके 5 वर्षों में 10 लाख रुपये की पंप सेट लागत को कवर करेगा। जबकि किसान डिस्कॉम Kisan Discom को अतिरिक्त बिजली बेचकर प्रति वर्ष 50,000 रुपये और 5 वर्षों में 2.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।"

उन्होंने कहा कि यह योजना किसानों को अपने जीवन पर अधिक नियंत्रण देती है, सिंचाई क्षमता में सुधार करती है, और पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता कम करती है, जिसके परिणामस्वरूप पूरे भारत में किसानों को ऊर्जा सुरक्षा मिलती है।

पीएम-कुसुम का लक्ष्य कार्यान्वयन एजेंसियों को सेवा शुल्क सहित 34,422 करोड़ रुपये की कुल केंद्रीय वित्तीय सहायता के साथ 2022 तक 30,800 मेगावाट की सौर क्षमता जोड़ने का है।

केंद्र ने पीएम-कुसुम योजना को मार्च 2026 तक बढ़ा दिया क्योंकि इसका कार्यान्वयन कोविड महामारी के कारण काफी प्रभावित हुआ था।

इस योजना में तीन घटक शामिल हैं - घटक ए 2 मेगावाट तक की क्षमता के छोटे बिजली संयंत्रों को स्थापित करके 10,000 मेगावाट की सौर क्षमता की स्थापना के लिए है, और घटक बी 20 लाख स्टैंडअलोन सौर-संचालित कृषि पंपों को स्थापित करने के लिए है। घटक सी 15 लाख ग्रिड से जुड़े कृषि पंपों के सौर्यीकरण के लिए है।

शक्ति पंप्स के बारे में:

शक्ति पंप्स लिमिटेड 1982 से ऊर्जा-कुशल पंपों और मोटरों के निर्माण में अग्रणी है। कंपनी मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र के लिए विभिन्न प्रकार के नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदान करने में सबसे आगे है। कंपनी के पास 1200 से अधिक उत्पाद पोर्टफोलियो हैं, जिन्हें उनके अनुसंधान एवं विकास विभाग Research and Development Department द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। अनुसंधान एवं विकास में कंपनी के शुद्ध लाभ का 3-4% निवेश के साथ नवाचार उनके संचालन की रीढ़ है। कंपनी की भारत की सिंचाई और पंपिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तकनीकी रूप से उन्नत उत्पादों को नवीनीकृत करने और विकसित करने की मजबूत प्रतिबद्धता है।

शक्ति पंप्स के पास प्रति वर्ष 5 लाख पंपों की स्थापित क्षमता वाली एक विशाल अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा है, जो रणनीतिक रूप से मध्य भारत में मध्य प्रदेश राज्य के पीथमपुर में स्थित है। पिछले कुछ वर्षों में शक्ति पंप्स ने लगातार विकास पथ देखा है, और भारत में अग्रणी पंप निर्यातकों में से एक बन गया है। कंपनी 120 से अधिक देशों में अपने उत्पाद निर्यात करती है।

कंपनी का उत्पाद पोर्टफोलियो बड़े पैमाने पर कृषि, सिंचाई, औद्योगिक अनुप्रयोगों और प्रक्रियाओं, ऊंची इमारतों में दबाव बढ़ाने, ग्रामीण/शहरी सामुदायिक जल आपूर्ति योजनाओं, अपशिष्ट और सीवेज जल उपचार, अग्निशमन आदि जैसे अनुप्रयोगों को पूरा करता है।

पंपिंग उद्योग में तीन दशकों से अधिक के अनुभव के साथ शक्ति पंप्स दुनिया में सबसे अधिक गुणवत्ता-संचालित पंप निर्माताओं में से एक है। कंपनी घरेलू सौर पंप उद्योग में एक प्रमुख स्थान रखती है, जिसमें कृषि क्षेत्र के लिए सौर ऊर्जा को अपनाने के भारत सरकार के दूरदर्शी कार्यक्रम पीएम-कुसुम योजना में लगभग 40% बाजार हिस्सेदारी शामिल है। कंपनी ने नए युग के ऊर्जा-कुशल पंपिंग उत्पादों और समाधानों के विकास और निर्माण के लिए चल रही कई अनुसंधान और विकास परियोजनाओं Research and Development Projects के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।

शक्ति पंप उत्पाद पोर्टफोलियो में नए जमाने के उत्पाद शामिल हैं, जो सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप, इलेक्ट्रिक पंप और समाधान हैं, जिनका उपयोग कृषि, औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्र में होता है। 28 पेटेंट आवेदनों के साथ जिनमें से एक पेटेंट हाल ही में प्रदान किया गया था, शक्ति पंप्स तकनीकी रूप से उन्नत उपयोगिता कार्यों सहित विविध उत्पाद पेशकशों के साथ एक अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान कंपनी के रूप में उभरी है।

इलेक्ट्रिक मोटर्स के निर्माण में 30 वर्षों और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण (कंट्रोलर्स) के निर्माण में 5 वर्षों के सिद्ध कौशल से उत्साहित होकर कंपनी ने हाल ही में मोटर्स, चार्जर्स, कंट्रोलर्स और मल्टी-एप्लिकेशन कंपोनेंट वेरिएबल फ्रीक्वेंसी ड्राइव्स के निर्माण के साथ ईवी सेगमेंट में प्रवेश की घोषणा की है। (वीएफडी) पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के निगमन के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए।