सेवा क्षेत्र की गतिविधियां 11 साल के उच्च स्तर पर

Share Us

311
सेवा क्षेत्र की गतिविधियां 11 साल के उच्च स्तर पर
04 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सेवा क्षेत्र Services Sector की गतिविधियां 11 साल के उच्च स्तर High Level पर पहुंच गई हैं। वहीं मई के महीने में पीएमआई PMI बढ़कर 59 पर पहुंचा गया है। एसोसिएट डायरेक्टर Associate Director अर्थशास्त्री Economist पोलियाना डी लीमा Poliana De Lima ने एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज S&P Global India Services की रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy के फिर से खुलने से सेवा क्षेत्र में वृद्धि में लगातार मदद मिलती रही। सेवा क्षेत्र की गतिविधियों मई में तेजी से सुधार दिख रहा है। साथ ही बढ़ते मूल्य दबावों के बीच भी ये 11 वर्षों में सबसे मजबूत दर से बढ़ी हैं।

एक मासिक सर्वेक्षण Monthly Survey में शुक्रवार को बताया गया है कि भले ही इनपुट लागत मुद्रास्फीति Inflation रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन इसके बावजूद मांग बढ़ने और नए काम में मजबूत वृद्धि के कारण इस क्षेत्र का पीएमआई इंडेक्स PMI Index अप्रैल में 57.9 से बढ़कर मई में 58.9 हो गया।

मई में जुलाई 2011 के बाद यानी 11 वर्षों में व्यावसायिक गतिविधि Business Activity सबसे तेज गति से आगे बढ़ी हैं, जो नए ऑर्डर में सबसे तेज बढ़ोतरी से समर्थित हैं। गौर करने वाली बात ये है कि लगातार दसवें महीने सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में वृद्धि देखने को मिली है।