News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Microsoft Internet Explorer की सेवाएं 15 जून से होगी बंद 

Share Us

317
Microsoft Internet Explorer की सेवाएं 15 जून से होगी बंद 
13 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

Microsoft Internet Explorer की सेवाएं 15 जून से बंद हो रही हैं। इंटरनेट Internet के बिना एक भी दिन गुजारना नामुमकिन-सा लगता है। कई सालों से हम सर्च इंजन Search Engine और वेब ब्राउजर्स Web Browsers का इस्तेमाल करते आए हैं जिनमें माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर Microsoft internet Explorer का नाम भी शामिल है।

आपको बता दें कि 27 सालों तक इस्तेमाल किये जाने के बाद इस सेवा को अब बंद किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर, इंटरनेट एक्स्प्लोरर Internet Explorer को साल 1995 में लॉन्च किया गया था। इस वेब ब्राउजर के आने वाले वर्जन और अपडेट फ्री डाउनलोड या इन-सर्विस पैक्स के तहत उपलब्ध थे।

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर Microsoft Internet Explorer को बहुत पसंद किया गया था। एक रिपोर्ट् की मानें तो साल 2003 में इस वेब ब्राउजर का पीक था क्योंकि इस समय, इंटरनेट एक्स्प्लोरर का यूसेज शेयर Usage Share of Internet Explorer 95 प्रतिशत था। फिर समय के साथ जैसे-जैसे नए ब्राउजर आते गए, इस वेब ब्राउजर का यूजर बेस User Base कम होता गया।

आपको बता दें कि 15 जून, 2022 को माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर को कंपनी अंतिम विदाई देने वाली है। इस वेब ब्राउजर सेवा को बंद करने की प्रक्रिया पहली बार 2016 में शुरू हुई थी। 30 नवंबर, 2020 को माइक्रोसॉफ्ट टीएमएस पर इंटरनेट एक्स्प्लोरर चलना बंद हो गया और माइक्रोसॉफ्ट 365 ने 17 अगस्त, 2021 से इंटरनेट एक्स्प्लोरर को सपोर्ट करना बंद कर दिया था। इसके साथ ही Microsoft ने अपने कुछ प्रोडक्ट्स को न्यू डिजाइन करने का फैसला किया है।