Sensex Opening Bell: मजबूती के साथ खुला भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल

Share Us

396
Sensex Opening Bell: मजबूती के साथ खुला भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में उछाल
31 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

Sensex Opening Bell: सोमवार यानी हफ्ते के पहले दिन शुरुआती कारोबार Opening Trade के दौरान भारतीय शेयर बाजार Indian Stock Market में तेजी देखने को मिली है। इस दौरान घरेलू शेयर का सेंसेक्स इंडेक्स Sensex Index 500 अंकों की बढ़ोतरी के साथ खुला। सोमवार को शुरुआती कारोबार में निफ्टी Nifty में भी 150 अंकाें की बढ़त दिख रही है। फिलहाल शुरुआती कारेाबार में सेंसेक्स Sensex 507.64 अंकों की बढ़त के साथ 60467.49 अंकों पर कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर निफ्टी 147.65 अंकों की मजबूती के साथ 17934.45 अंकों पर ट्रेड कर रहा है। घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को शुरुआती कारोबार में इंफोसिस Infosys, एचडीएफसी बैंक HDFC Bank, रिलायंस और टीसीएस के शेयरों Reliance & TCS Shares में मजबूती दिख रही है।

डॉ रेड्डी के शेयर Dr Reddy Shares टॉप गेनर जबकि एनटीपीसी के शेयर NTPC Shares टॉप लूजर के रूप में कारोबार कर रहे हैं। ग्लोबल मार्केट में मिले-जुले रुझानों के बीच भारतीय बाजार में मजबूती के संकेत हैं। शुक्रवार को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज US Stock Exchange, Dow Jones 830 अंक उछला जबकि नैस्डैक में 310 अंकों की बड़ी तेजी देखने को मिली। वहीं, SGX निफ्टी 175 अंकों की तेजी के साथ 18000 के पास कारोबार करता नजर आया। डाओ फ्यूचर्स Dow Futures 50 अंक टूटा है। जापान का बाजार निक्केई 350 अंक मजबूत हुआ है। जबकि इस हफ्ते 4 कंपनियां शेयर बाजार से 4,500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए आईपीओ लाने की तैयारी में हैं। इनके अलावा नवंबर के अंत में दो और कंपनियां बाजार में उतर सकती हैं।

ऐसे में निवेशकों को आईपीओ में पैसा लगाने के लिए अच्छा मौका मिल रहा है। इसमें डीसीएक्स सिस्टम का इश्यू DCX System Issue 31 अक्तूबर से खुलेगा और 2 नवंबर को बंद होगा। इसका भाव 197 से 207 रुपये तय किया गया है। कंपनी 500 करोड़ रुपये जुटाएगी। वहीं बीकाजी फूड्स का इश्यू 3 से 7 नवंबर तक खुलेगा। कंपनी भाव और कितना रकम जुटाएगी, उसकी घोषणा सोमवार को करेगी। ग्लोबल हेल्थ Global Health में कम से कम  निवेशक 44 शेयरों के लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं जबकि फ्यूजन में 40 शेयरों के लॉट के लिये बोली लगाई जा सकती है।