News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सेमीकॉन इंडिया 2023 से पहले सेमीकंडक्टर रिपोर्ट कार्ड साझा किया: राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर

Share Us

504
सेमीकॉन इंडिया 2023 से पहले सेमीकंडक्टर रिपोर्ट कार्ड साझा किया: राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर
27 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

सेमीकॉन इंडिया 2023 Semicon India 2023 के दूसरे संस्करण से एक दिन पहले जो 28 से 30 जुलाई को गांधीनगर Gandhinagar, गुजरात Gujarat में होने वाला है, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Electronics and IT Rajeev Chandrasekhar ने पिछले 18 महीनों में शुरू किए गए कार्यों का एक रिपोर्ट कार्ड साझा किया।

आजादी के बाद सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में कई असफल प्रयासों की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि 2022 में आयोजित सेमीकॉन इंडिया के पहले संस्करण के दौरान सेमीकंडक्टर में भारत के इतिहास पर आधारित बहुत अधिक संशय और प्रश्नचिह्न थे। लेकिन इस बार यह एक वैश्विक शिखर सम्मेलन Earth Summit है, जहां दुनिया भर के 200 से अधिक शीर्ष प्रतिनिधि और कंपनियां भाग ले रही हैं, और प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

चन्द्रशेखर ने कहा कि पिछले 65-70 वर्षों में राजनीतिक नेता इस उद्योग की गंभीरता को समझ नहीं पाए, जिसके कारण भारत सेमीकंडक्टर बस से चूक गया। 1987 में भारत नोड और चिप्स Bharat Node and Chips से सिर्फ दो साल पीछे था, लेकिन आज हम 12 पीढ़ी पीछे हैं। यही वह अंतर है, जो पैदा हुआ है। पिछले 40 वर्षों की निष्क्रियता के कारण हम अर्धचालकों में कितने पीछे रह गए हैं।

भारत ने अपना काम एक साथ कर लिया है, और 76,000 करोड़ रुपये के सेमीकंडक्टर पीएलआई के साथ शुरुआत करके भारत को चिप बनाने का केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा है, उन्होंने कहा। इसके लिए सरकार सेमीकंडक्टर फैब Govt Semiconductor Fab से लेकर कंपाउंड फैब, असेंबली, टेस्टिंग और पैकेजिंग और यहां तक कि डिजाइन तक सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

चन्द्रशेखर ने कहा सेमीकंडक्टर मेमोरी क्षेत्र में विश्व की प्रमुख कंपनी माइक्रोन ने गुजरात में 2.75 अरब डॉलर के एटीएमपी प्रोजेक्ट के लिए भारत में अपने पहले निवेश की घोषणा की है। आपूर्ति श्रृंखला पैकेजिंग और फैब विकसित Supply Chain Packaging & Fab Developed करने में एक बड़ा मील का पत्थर। माइक्रोन Micron से कम से कम 5,000 नई प्रत्यक्ष और 15,000 सामुदायिक नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारत को एटीएमपी और फैब ATMP and FAB to India में भी कई प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिनका मूल्यांकन भारत सेमीकंडक्टर मिशन Bharat Semiconductor Mission द्वारा किया जा रहा है, जिसमें 40 एनएम सीएमओएस फैब और मल्टीपल कंपाउंड सेमीकंडक्टर, एटीएमपी और फैब प्रस्ताव शामिल हैं। हम प्रमुख वैश्विक खिलाड़ियों की मदद से एससीएल मोहाली में फैब का आधुनिकीकरण भी कर रहे हैं, और इसके लिए 10,000 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की गई है।

डिजाइन लिंक्ड इंसेंटिव योजना Design Linked Incentive Scheme के तहत भी प्रगति हुई है। सेमीकॉन इंडिया के तहत भारत में 30 से अधिक सेमीकंडक्टर डिजाइन स्टार्ट-अप स्थापित किए गए हैं, जिनमें सिलिकॉन वैली Silicon Valley के कुछ सेमीकंडक्टर नेता भी शामिल हैं। पांच स्टार्ट-अप को पहले ही सरकारी वित्तीय सहायता मिल चुकी है, और अन्य 25 स्टार्ट-अप का नेक्स्टजेन उत्पादों और उपकरणों के प्रस्तावों के लिए मूल्यांकन किया जा रहा है।

भारत में वैश्विक सेमीकंडक्टर डिजाइन Global Semiconductor Design in India प्रतिभा का 20% से अधिक हिस्सा था, वैश्विक पारिस्थितिकी तंत्र में एप्लाइड मैटेरियल्स और एलएएम रिसर्च Applied Materials and LAM Research जैसे प्रमुख खिलाड़ियों ने भारत को कौशल और प्रतिभा केंद्र बना दिया है।

जिसे सेमीकॉन इंडिया 2023 के दौरान मंजूरी मिलने की उम्मीद है, जिसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi करेंगे, उद्योग के सूत्रों ने कहा कि सम्मेलन के दौरान कुछ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। कि 40nm फैब प्रस्ताव में से एक को भी आगे बढ़ाया जा सकता है।