Semiconductor Chip: अमेरिकी प्रतिबंध से संकट में सेमीकंडक्टर उद्योग, आए बुरे दिन

Share Us

395
Semiconductor Chip: अमेरिकी प्रतिबंध से संकट में सेमीकंडक्टर उद्योग, आए बुरे दिन
31 Oct 2022
min read

News Synopsis

Semiconductor Chip: मौजूदा वक्त में सेमीकंडक्टर उद्योग Semiconductor Industry का संकट और गहराता नजर आ रहा है। इसका मुख्य कारण अमेरिकी प्रतिबंध US Sanctions माना जा रहा है। सेमीकंडक्टर के मामले में चीन पर लगाए अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण यह पूरा उद्योग संकट में फंसता दिख रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस कारोबार में पिछले कुछ वर्षों के दौरान जो खुशहाली देखी गई थी, उस पर अब विराम लग गया है। ध्यान देने वाली बात ये है कि अमेरिका ने यह प्रतिबंध चिप और सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी  Semiconductor Technology में चीन China की प्रगति रोकने के लिए लगाया है, लेकिन इसका नुकसान अमेरिका और अमेरिका USA के सहयोगी देशों की कंपनियों को भी होता नजर आ रहा है।

यह बात कंपनियों की हाल में जारी आमदनी संबंधी रिपोर्टों income reports से उजागर हुई है। अमेरिकी कंपनी इंटेल intel ने गुरुवार यानी 27 अक्तूबर को बताया कि इस वर्ष की तीसरी तिमाही में साल भर पहले की तुलना में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के राजस्व में 85 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आई। ऐसा 20 फीसदी बिक्री घटने के कारण हुआ है। इंटेल के सीईओ पैट जेल्ससिंगर CEO Pat Gelsinger ने अपने बयान में कहा है कि, मांग में अचानक आई गिरावट हमारे सारे आरंभिक अनुमानों की तुलना में बहुत ज्यादा है। अब इस उद्योग के पूरे इलेक्ट्रॉनिक सप्लाई चेन Electronic Supply Chain पर असर देखने को मिल रहा है। फिलहाल तो अच्छी खबर की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना महामारी के समय वर्क फ्रॉम होम Work from Home के चलन के कारण पर्सनल कंप्यूटरों  Personal Computers की मांग में भारी उछाल आया था। यह दौर अब गुजर चुका है। एक अमेरिकी रिसर्च फर्म के मुताबिक स्मार्टफोन के निर्यात Smartphone Exports में पिछली तिमाही में दस प्रतिशत की गिरावट आई। इस रुझान का खराब असर मेमरी चिप बनाने वाली कंपनियों पर पड़ा है। इंटेल जैसी प्रोसेसर निर्माता कंपनियां भी इसकी आंच महसूस कर रही हैँ।

सेमीकंडक्टर का कारोबार करने वाली वेस्टर्न डिजिटल कंपनी Western Digital Company की कुल आय में पिछली तिमाही में 96 प्रतिशत और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स Samsung Electronics के आय में 49 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई।