ज्यादा सोचने की आदत से खत्म होता खुद पर भरोसा

Share Us

1567
ज्यादा सोचने की आदत से खत्म होता खुद पर भरोसा
22 Nov 2021
7 min read

Blog Post

कई लोग इस दिक्कत से अन्जान हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास जीवन में वह सब कुछ है जो आप चाहते हैं, तो भी अधिक सोचने से आप सब कुछ नष्ट करन सकते हैं। विचारों के निरंतर चलने  के बजाय आपको पता होना चाहिए कि आप जीवन में क्या चाहते हैं। उन चीजों की सूची बनाएं जो आपके नकारात्मक और सकारात्मक गुणों से संबंधित हैं।

हर चीज को खराब करने की क्षमता मनुष्य के साथ पैदा होने वाली सबसे खराब क्षमता है। ज्यादा सोचने से खुशी का दम घुटने लगता है। मनुष्य का सबसे ज्यादा समय बर्बादी करना वाला कार्य अतिविचार करना है। कई लोग इस परेशानी से अन्जान हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास जीवन में वह सब कुछ है जो आप चाहते हैं, तो भी अधिक सोचने से आप सब कुछ नष्ट कर सकते हैं।

अधिक सोचने से आत्मविश्वास self confidence कैसे नष्ट होता है

हमारा शरीर, आत्मा और हृदय हमारे विचारों से सीधे जुड़े हुए हैं। आप जो कुछ भी महसूस करते हैं और सोचते हैं उसका सीधा प्रभाव आपके शरीर, आत्मा और हृदय पर पड़ता है।

अपने विचारों पर नियंत्रण control रखें

यदि आप अपने विचारों को नियंत्रित करने में सफल होते हैं, तो आप अपने पूरे शरीर में संतुलन का अनुभव करने का प्रबंधन कर सकते हैं। अपने विचारों को नियंत्रित करने से आपको अपने मन, शरीर, आत्मा और हृदय सदैव ऊर्जावान रहती है। यदि आप अधिक सोचते हैं और आप जो सोचते हैं, उसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप खुद को विनाश के रास्ते पर ले जा रहें हैं।

जरूरत से ज्यादा सोचने से आत्मविश्वास खत्म हो जाता है

अत्यधिक अभ्यास से आत्मविश्वास प्राप्त होता है और ओवरथिंकिंग Overthinking सेकंडों में आत्मविश्वास को खत्म कर सकती है। ओवरथिंकिंग और आत्मविश्वास दो पहलू हैं जो एक साथ चलते हैं।

ज्यादा सोचने पर नियंत्रण रखें

यदि आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप अपने विचारों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। इसे करने में कुछ समय अवश्य लगेगा, लेकिन आपको अपने विचारों को असामान्य होने पर उन्हें नियंत्रित करने का अभ्यास करना चाहिए।

अधिक सोचने से आत्मविश्वास कैसे नष्ट होता है? 

आत्मविश्वास होना सबसे अच्छी बात है। लेकिन कुछ लोग अपने आत्मविश्वास पर कई सालों तक काम करते हैं परन्तु फिर भी उन्हें इसका सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता। आपकी समस्याओं का उत्तर केवल अति विचार करने में है। यदि आप अधिक सोचने की कुंजी खोलते हैं, तो आप तुरंत अपने आप को जीवन के सभी क्षेत्रों में विकसित होते हुए देखेंगे।

आपके पास चीज़ों को बदलने की प्रवृत्ति है जैसे आपके विचार हो सकते हैं, "मैं काफी अच्छा नहीं हूं। अगर मैं ऐसा करता हूं तो क्या होगा? मेरी पीठ पीछे दूसरे लोग क्या कहेंगे? अगर मैं अपनी नौकरी खो देता हूं तो मैं क्या करूंगा? क्या होगा अगर मैं कल मर जाऊं? क्या होगा अगर मेरी प्रेमिका मुझे धोखा देती है? "मैं यह परीक्षा कैसे पास करूंगा? मेरा वजन कैसे कम होगा?" "मुझे क्या पहनना चाहिए? पार्टी में मुझे आमंत्रित नहीं किया गया है।  ऐसे कई सवाल निरंतर हमारे मन में चलते हैं और इन पर हम रोक नहीं लगा सकते।

सांस लें और खुद को ब्रेक दें

आराम करें, गहरी सांस लें और अपने आप को वास्तव में अच्छी तरह से आराम दें। आप स्वेच्छा से या अनिच्छा से अपने विचारों का पोषण नहीं कर सकते और नियमित रूप से अपने आत्मविश्वास को नष्ट नहीं कर सकते। क्या आपके लिए यह आवश्यक है कि आप स्वयं से पूछें, "क्या मैं खुश हूँ?" मुझे खुद को बेहतर बनाने के लिए क्या करना चाहिए? परिवर्तन का कारण क्या है?

जानिए आप क्या चाहते हैं

विचारों के निरंतर चलने  के बजाय आपको पता होना चाहिए कि आप जीवन में क्या चाहते हैं। उन चीजों की सूची बनाएं जो आपके नकारात्मक और सकारात्मक गुणों से संबंधित हैं। यह निस्संदेह आपको वास्तविक विश्लेषण करने और आत्म-शंकाओं पर काबू पाने में आपकी सहायता करेगा। याद रखें कि अधिक सोचने से आत्म-संदेह कई गुना बढ़ जाता है, जो आपके आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचाता है और उसे खत्म कर देता है।

अपने आप को सलाह दें

अपने आप को बताएं कि मैं अच्छा हूं, मैं यह कर सकता हूं, मेरे जैसा कोई नहीं है और मुझे अपने विचारों, भावनाओं और जीवन को पूरी तरह से नियंत्रित करने का अधिकार है। मेरे पास खुद को संभालने की शक्ति है। कोई नहीं है जो मुझे हरा सके। मेरे क्षेत्र में मैं राजा या रानी हूं। मुझे अपने जीवन को संशोधित करने, विकसित करने और अपने आप को नियंत्रित करने का अधिकार है।

आपको खुद को सलाह देने और खुद को याद दिलाने की जरूरत है कि आप हर दिन के लिए कितने कीमती हैं। याद रखें, यह आपको भविष्य में खुद को खोजने में मदद करेगा।