News In Brief Auto
News In Brief Auto

सिकंदराबाद शोरूम हादसे की होगी जांच, मंत्रालय ने उठाए ये कदम

Share Us

344
सिकंदराबाद शोरूम हादसे की होगी जांच, मंत्रालय ने उठाए ये कदम
14 Sep 2022
min read

News Synopsis

हैदराबाद Hyderabad के सिकंदराबाद Secunderabad में ई-बाइक शोरूम E-Bike Showrooms में आग लगने से हुए हादसे को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय Union Ministry of Road Transport and Highways काफी गंभीर नजर आ रहा है। मंत्रालय की ओर से हादसे की शुरुआती जांच के आदेश दे दिए गए हैं। सिकंदराबाद में इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम में आग लगने के कारण इमारत की ऊपरी मंजिल में बने एक होटल में रह रही एक महिला समेत 8 लोगों की मौत हो गई थी। मंत्रालय के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि "पुलिस Police की शुरुआती जांच सौंपे जाने के बाद दो विशेषज्ञ हादसा स्थल पर जा रहे हैं।"

इससे पहले पुलिस ने सोमवार को कहा कि हादसे में दस अन्य घायल हो गए थे जिन्हें अलग-अलग अस्पतालों Hospitals में इलाज के लिए ले जाया गया था। शोरूम में लगी आग और धुएं ने शोरूम के ऊपर होटल रूबी प्राइड को भी अपनी चपेट में ले लिया था। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों Electric Two Wheelers में आग लगने की घटनाओं से चिंतित सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में बैटरी सुरक्षा मानकों Battery Safety Standards में अतिरिक्त सुरक्षा प्रावधान पेश किए हैं जो 1 अक्टूबर से लागू होंगे।

संशोधनों में बैटरी सेल Battery Cell, ऑन-बोर्ड चार्जर On-board Charger, बैटरी पैक का डिज़ाइन और आंतरिक सेल शॉर्ट सर्किट Design of Battery Pack and Internal Cell Short Circuit से आग लगने के कारण थर्मल प्रसार से संबंधित अतिरिक्त सुरक्षा जरूरतें शामिल हैं। गौर करने वाली बात ये है कि इस साल अप्रैल में, ओला इलेक्ट्रिक, ओकिनावा ऑटोटेक और प्योरईवी Okinawa Autotech and PureEV जैसे निर्माताओं के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने के मामले सामने आए थे।