News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SECL मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वृक्षारोपण अभियान पर 169 करोड़ का निवेश करेगी

Share Us

445
SECL मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वृक्षारोपण अभियान पर 169 करोड़ का निवेश करेगी
27 Jul 2023
min read

News Synopsis

कोयला मंत्रालय ने कहा कि राज्य संचालित साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स South Eastern Coalfields अगले पांच वर्षों के दौरान अपने परिचालन राज्यों छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश Chhattisgarh and Madhya Pradesh में विभिन्न पेड़ लगाने के लिए 169 करोड़ का निवेश करेगी।

कंपनी ने हाल ही में इन राज्यों में वृक्षारोपण कार्य करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य वन विकास निगम Chhattisgarh State Forest Development Corporation और मध्य प्रदेश राज्य वन विकास निगम Madhya Pradesh State Forest Development Corporation के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

मंत्रालय के अनुसार वृक्षारोपण 2023-24 से 2027-28 तक पांच साल की अवधि के लिए किया जाएगा और इसके बाद वृक्षारोपण के प्रत्येक लगातार वर्ष के लिए चार साल का रखरखाव किया जाएगा।

एसईसीएल वृक्षारोपण कार्यों SECL Plantation Works के लिए छत्तीसगढ़ में 131.52 करोड़ और मध्य प्रदेश में 38.11 करोड़ खर्च करेगा।

कंपनी राज्य अधिकारियों के साथ साझेदारी में छत्तीसगढ़ में 26 लाख से अधिक और मध्य प्रदेश में लगभग 12 लाख पौधे लगाएगी। यह कंपनी का तीसरा ऐसा एमओयू है।

पिछले दो एमओयू के माध्यम से कंपनी ने 2013-14 और 2022-23 के बीच 168 करोड़ से अधिक की कुल लागत पर छत्तीसगढ़ में 46 लाख से अधिक और मध्य प्रदेश में 16 लाख से अधिक पौधे लगाए हैं।

वृक्षारोपण के लिए छह से बारह महीने पुराने (पॉलीपोट) पौधों का उपयोग किया जाएगा। जामुन, इमली, बेल, आम, सीताफल जैसे फल देने वाले पेड़ और नीम, आंवला, करंज जैसे औषधीय/हर्बल पौधे उगाए जाएंगे।

इनके अलावा सागौन, साल, बांस, बबूल, सिस्सू, सफेद सिरस जैसे इमारती मूल्य के पेड़ और गुलमोहर, कचनार, अमलतास, पीपल, झारुल आदि सजावटी/एवेन्यू पौधे भी लगाए जाएंगे।

स्थानीय समुदायों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एमओयू में यह प्रस्तावित है, कि पौधों की प्रजातियों का चयन भी स्थानीय ग्रामीणों की राय से किया जाएगा।