News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सेबी ने 86 लोगों पर लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना

Share Us

347
सेबी ने 86 लोगों पर लगाया 1 करोड़ रुपए का जुर्माना
19 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

पूंजी बाजार की रेग्युलेटर सेबी Capital Market Regulator SEBI ने शुक्रवार को सनराइज एशियन लिमिटेड के शेयरों Sunrise Asian Limited Shares में हेराफेरी के लिए 86 लोगों पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना Penalty लगाया है। अपने एक आदेश के जरिए सेबी ने सनराइज एशियन लिमिटेड और इसके 5 पूर्व डायरेक्टरों Former Directors के साथ ही कंपनी से जुड़े 80 लोगों और निकायों Bodies पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की इस राशि का भुगतान आरोपियो द्वारा संयुक्त रूप से और अलग-अलग किया जाएगा।

आपको बता दें कि सेबी ने इस मामले की जांच प्रींसिपल डायरेक्टर ऑफ इनकम टैक्स कलकत्ता Principal Director of Income Tax Calcutta से प्राप्त एक रिफरेंस के आधार पर अक्टूबर 2012 से सितंबर 2015 की अवधि के लिए की थी। इस जांच में पाया गया है कि एक अमलगमेशन योजना Under Amalgamation Scheme के तहत, सनराइज एशियन और इसके तब के डायरेक्टरों ने हेराफेरी करके सनराइज एशियन के स्टॉक प्राइस Stock Price में हेराफेरी की थी। इस मामले के 86 अभियुक्तों में से दो लोगों की मौत हो चुकी है। 

इसी तरह के एक दूसरे आदेश में ब्रॉन्ज ट्रेडिंग लिमिटेड Bronze Trading Ltd के मामले में सेबी ने दो लोगों पर डिस्क्लोजर नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। सेबी को BSE से एक सूचना मिली थी जिसमें बताया गया था कि आम लोगों को जुलाई 16 से दिसंबर 2016 के बीच ब्रॉन्ज ट्रेडिंग लिमिटेड में निवेश करने के लिए SMS और कॉल के जरिए फर्जी टिप्स दिए गए थे। जिसमें निश्चित समयावधि में टारगेट प्राइस Target Price हासिल करने की बात कही गई थी।