गुमराह करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों पर शिकंजा

Share Us

317
गुमराह करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों पर शिकंजा
27 May 2022
6 min read

News Synopsis

सरकार Government ने ऐसी ई-कॉमर्स कंपनियों E-commerce Companies पर शिकंजा कसने की तैयारी की है जो फर्जी तरीके से समीक्षा Reviews कर ग्राहकों को गुमराह Misleading Customers करती हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने कंपनियों के अधिकारियों को शुक्रवार को तलब किया है। बैठक में एडवरटाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल ऑफ इंडिया Advertising Standards Council of India (एएससीआई) के साथ मंत्रालय के अधिकारियों की इस बात पर चर्चा होगी कि ई-कॉमर्स कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन उत्पाद खरीदने buying products online और सेवाओं की किस तरह से समीक्षा करती हैं।

इसी समीक्षा के आधार पर यह देखा जाता है कि ग्राहक खरीदारी के लिए कैसे तैयार हो जाते हैं। बैठक में समीक्षा के स्तर पर चर्चा के बाद आगे की योजना बनाने पर फैसला हो सकता है। जानकारों का कहना है कि समीक्षा में दोषी पाए जाने पर ई-कॉमर्स कंपनियों पर सरकार कार्रवाई भी कर सकती है।

इस बैठक में जिन प्रमुख कंपनियों के अधिकारियों को बुलाया गया है, उनमें अमेजन Amazon, फ्लिपकार्ट Flipkart,टाटा संस Tata Sons, रिलायंस रिटेल Reliance Retail भी शामिल हैं। बैठक में चर्चा होगी कि ऐसी समीक्षा कर ग्राहकों को गुमराह करने वाले कदमों को किस तरह से रोका जाए।