News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ओडिशा में बैंक नोट पेपर मिल लगाने की योजना

Share Us

246
ओडिशा में बैंक नोट पेपर मिल लगाने की योजना
16 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

बैंक नोट पेपर मिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड Bank Note Paper Mill India Pvt Ltd ने घोषणा की है कि वो बहुत जल्द 2500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ ओडिशा Odisha के बालासोर Balasore जिले में एक बैंक नोट पेपर मिल स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसके लिए सरकारी सूत्रों ने बताया कि बैंक नोट पेपर मिल के लिए करीब 100 एकड़ जमीन का अधिग्रहण  Land Acquisition किया जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को बालासोर शहर Balasore City के बाहरी इलाके में स्थित पड़ाबादगांव गांव में बैंक नोट पेपर मिल स्थापित करने के लिए जमीनी हालात का जायजा लेने के लिए बालासोर जिले का दौरा किया था।

इसी कड़ी में बीएनपीएम इंडिया के प्रबंध निदेशक थलीकेरप्पा एस. BNPM India Managing Director Thalikarappa S ने बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक Chief Minister Naveen Patnaik से मुलाकात की और उन्हें प्रस्तावित परियोजना के बारे में जानकारी दी। इस दौरान मुख्यमंत्री कार्यालय Chief Minister's Office ने कहा कि पटनायक ने उन्हें परियोजना के अमल में लाने के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।

आपको बता दें कि बीएनपीएम भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण लिमिटेड Reserve Bank of India Note Mudran Ltd का एक संयुक्त उद्यम Joint Venture है, जो भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड Security Printing And Minting Corporation Of India Limited के अंतर्गत काम करता है।