SC Mobile App 2.0: सुप्रीम कोर्ट का मोबाइल एप एंड्रॉइड वर्जन 2.0 हुआ लांच

Share Us

1133
SC Mobile App 2.0: सुप्रीम कोर्ट का मोबाइल एप एंड्रॉइड वर्जन 2.0 हुआ लांच
07 Dec 2022
min read

News Synopsis

SC Mobile App 2.0: बुधवार को देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट Supreme Court ने अपने मोबाइल एप्लिकेशन Supreme court mobile application का एंड्रॉइड वर्जन 2.0 android version 2.0 लॉन्च कर दिया है। यह एप्लिकेशन कानूनी अधिकारियों और विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों central ministries के नोडल अधिकारियों को अदालती कार्यवाही को वास्तविक समय में देखने की सुविधा प्रदान करेगा। इस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर Google play store से डाउनलोड किया जा सकता है, जबकि इसका आईओएस iOS वर्जन एक सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा।

भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ ने अपने बयान में कहा है कि एप का एंड्रॉइड वर्जन 2.0 उपलब्ध है जबकि आईओएस एक सप्ताह के समय में उपलब्ध होगा। यह एप वकीलों और अधिवक्ताओं के रिकॉर्ड के अलावा, आवेदन केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के सभी कानून अधिकारियों और नोडल अधिकारियों को विशेष वास्तविक समय पहुंच प्रदान करेगा। वहीं इस एप्लिकेशन के माध्यम से लॉग इन करके अदालती कार्यवाही देख सकते हैं। इस मोबाइल एप्लिकेशन mobile application को गूगल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने एप की लॉन्चिंग launching of supreme court app के एक दिन पहले ऐलान करते हुए कहा कि, "इस एप की मदद से केंद्रीय मंत्रालयों के कानून अधिकारी और नोडल अधिकारी वास्तविक समय में उनके मामले की स्थिति, आदेश orders, निर्णय judgments और उनके मामलों की लंबित स्थिति को देखा जा सकता है।"

जो मोबाइल एप्लिकेशन पहले था, वह अदालती कार्यवाही देखने के लिए वकीलों और अधिवक्ताओं lawyers and advocates को ऑन-रिकॉर्ड्स तक पहुंच प्रदान करता था। यह मामलों, आदेशों और निर्णयों की स्थिति को भी दिखाता था। एंड्रॉइड वर्जन 2.0 में अब कोर्ट की कार्यवाही को रियल टाइम में देखा जा सकेगा। गौर करने वाली बात ये है कि कोरोना महामारी corona pandemic के दौरान तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना Chief Justice NV Ramana ने कुछ मीडिया कर्मियों को कोर्ट कार्यवाही को वर्चुअल रूप से देखने में सक्षम बनाने के लिए यह सुविधा प्रदान की थी। 

TWN In-Focus