News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

SBI ने पूरी तरह से नया YONO ऐप लॉन्च किया

Share Us

599
SBI ने पूरी तरह से नया YONO ऐप लॉन्च किया
03 Jul 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India ने रविवार को अपना पूरी तरह से संशोधित डिजिटल बैंकिंग एप्लिकेशन 'योनो फॉर एवरी इंडियन' लॉन्च किया। योनो के साथ जिसका अर्थ है, "यू ओनली नीड वन" बैंक ग्राहकों को स्कैन और भुगतान, संपर्कों द्वारा भुगतान और पैसे का अनुरोध जैसी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सुविधाओं Unified Payments Interface Features तक पहुंच प्राप्त होगी।

2017 में अपनी स्थापना के बाद से YONO के 6 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। FY23 में SBI में 78.60 लाख बचत खाते YONO के माध्यम से डिजिटल रूप से खोले गए।

बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा योनो ऐप का उन्नत संस्करण अन्य बैंकों के ग्राहकों को योनो यात्रा शुरू करने के लिए सशक्त बनाएगा, जिससे उन्हें लगातार बढ़ते एसबीआई परिवार का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

अपने 68वें बैंक दिवस समारोह 68th Bank Day Celebration के हिस्से के रूप में एसबीआई ने इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल सुविधाएं भी लॉन्च कीं, जो एसबीआई और अन्य बैंकों दोनों के ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करती हैं। ग्राहक 'यूपीआई क्यूआर कैश' कार्यक्षमता का उपयोग करके किसी भी बैंक के आईसीसीडब्ल्यू-सक्षम एटीएम से निर्बाध रूप से नकदी निकाल सकते हैं।

एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित एकल-उपयोग गतिशील क्यूआर कोड के माध्यम से लेनदेन संसाधित किया जाएगा। इसके अलावा उपयोगकर्ता अपने यूपीआई एप्लिकेशन UPI Application पर उपलब्ध स्कैन और पे सुविधा का उपयोग करके आसानी से नकदी निकाल सकते हैं।

पिन दर्ज करने या डेबिट कार्ड Debit Card को भौतिक रूप से संभालने की आवश्यकता को समाप्त करके ICCW सुविधा शोल्डर सर्फिंग या कार्ड क्लोनिंग से जुड़े जोखिमों को कम करती है। ग्राहक उपयोगकर्ता के अनुकूल और सुरक्षित डिजिटल चैनल के माध्यम से तत्काल नकद निकासी का लाभ उठा सकते हैं, बैंक ने नई शुरू की गई सुविधा के सुरक्षा मोर्चे पर कहा।