SBI Bond: SBI ने इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड जारी कर 10,000 करोड़ रुपये जुटाए

Share Us

806
SBI Bond: SBI ने इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड जारी कर 10,000 करोड़ रुपये जुटाए
03 Dec 2022
min read

News Synopsis

SBI Bond: देश के सबसे बड़े बैंको में शामिल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया state bank of india (SBI) ने शुक्रवार को 7.51 फीसदी की कूपन दर coupon rate पर अपना पहला इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड जारी कर 10,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं। ऋणदाता lender ने अपने बयान में कहा है कि यह देश में किसी भी बैंक की ओर से जारी किया गया सबसे बड़ा एकल बुनियादी ढांचा बांड infrastructure bond है। एसबीआई sbi की ओर से एक्सचेंज फाइलिंग exchange filing में जानकारी देते हुए कहा गया है कि बांड के माध्यम से जुटाई गई राशि का उपयोग बुनियादी ढांचे और किफायती आवास खंडों affordable housing segments के वित्तपोषण समेत अन्य दीर्घकालिक संसाधनों long-term resources को बढ़ाने में किया जाएगा।

इन बांडों की अवधि 10 वर्ष है। इस बॉन्ड में 16,366 करोड़ रुपए की बोलियों के साथ निवेशकों ने जबरदस्त रुचि दिखाई और इसे बेस इश्यू के खिलाफ लगभग 3.27 गुना ओवर सब्सक्राइब over subscribed किया गया। इस बॉन्ड के लिए 143 बोलियां लगीं यह निवेशक वर्ग के विश्वास को भी प्रदर्शित करता है। बैंक ने 10 साल की अवधि के लिए सालाना देय 7.51 फीसदी की कूपन दर पर ₹10,000 करोड़ स्वीकार करने का फैसला किया है। यह भारत सरकार govt of india की सुरक्षा के अनुरूप 17 बीपीएस के प्रसार का प्रतिनिधित्व करता है, जो उच्च गुणवत्ता वाले क्रेडिट को दर्शाता है। बैंक के इन उपकरणों को घरेलू क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों domestic credit rating agencies से एएए की क्रेडिट रेटिंग मिली है।

एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने अपने बयान में कहा है कि, "बुनियादी ढांचे का विकास देश के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता है और सबसे बड़ा ऋणदाता होने के नाते एसबीआई सामाजिक, हरित और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की उन्नति के लिए कदम उठाने में सबसे आगे रहा है। बुनियादी ढांचे के विकास करने की दिशा में ये दीर्घकालिक बॉन्ड बैंक long-term bond bank की मदद करेंगे।" इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक india Reserve Bank (RBI) की ओर से गुरुवार को खुदरा ई-रुपया जारी करने पर SBI के अध्यक्ष ने कहा कि पायलट रिटेल-CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) टिकाऊ प्रभावों के साथ एक गेम-चेंजर है जो बहुत कम कीमत पर बेहतर मौद्रिक संचरण Monetary Transmission सुनिश्चित करेगा।

वहीं, वित्त मंत्रालय Ministry of Finance की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक State Bank of India (SBI) को बिक्री के 24वें चरण में, 5 से 12 दिसंबर तक अपनी 29 अधिकृत शाखाओं के माध्यम से चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया गया है।