News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

संजीव कपूर जेट एयरवेज को CEO-पदनाम के रूप में छोड़ने के बाद सऊदी अरब के SAUDIA में शामिल हुए

Share Us

460
संजीव कपूर जेट एयरवेज को CEO-पदनाम के रूप में छोड़ने के बाद सऊदी अरब के SAUDIA में शामिल हुए
17 May 2023
6 min read

News Synopsis

संजीव कपूर Sanjeev Kapoor जिन्होंने हाल ही में कैश-स्ट्रैप्ड कैरियर जेट एयरवेज Jet Airways के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था, जेद्दा स्थित सौदिया में इसके महानिदेशक इब्राहिम अल-उमर Director General Ibrahim Al-Omar के सलाहकार के रूप में शामिल हुए हैं। द इकोनॉमिक टाइम्स के एक लेख में कपूर ने अपनी नियुक्ति की पुष्टि की।

सऊदी अरब Saudi Arab की दो प्रमुख एयरलाइनों में से एक SAUDIA अपनी विस्तार योजना पर काम कर रही है। 21 मार्च को SAUDIA ने घोषणा की कि वह 2023 में SAUDIA Group Network पर 25 नए गंतव्यों को जोड़ने के लिए काम कर रही है।

इसने यह भी कहा कि यह अपनी विस्तार योजनाओं Expansion Plans के अनुरूप बोइंग से 39 चौड़े आकार के 787 ड्रीमलाइनर विमान खरीदेगा।

पिछले महीने कपूर ने जेट एयरवेज के मनोनीत सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था। वह 4 अप्रैल 2022 को जेट एयरवेज में उनके मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में शामिल हुए। जालान-कलरॉक कंसोर्टियम Jalan-Kalrock Consortium जिसने गिरे हुए वाहक जेट एयरवेज की रिज़ॉल्यूशन प्रक्रिया Resolution Process of Carrier Jet Airways को संभाल लिया था, और एक आधिकारिक बयान में इसकी पुष्टि की।

JKC के बोर्ड सदस्य अंकित जालान ने कहा जेट एयरवेज के पुनरुद्धार की अगुवाई करने के लिए संजीव अप्रैल 2022 में हमारे साथ शामिल हुए, और जेट एयरवेज के वाणिज्यिक संचालन Commercial Operations of Jet Airways को फिर से शुरू करने के लिए तैयार किए गए व्यवसाय और लॉन्च योजना Business and Launch Plan को आगे बढ़ाया। जेकेसी हमारे साथ रहने के दौरान जेट एयरवेज की लॉन्च योजनाओं Jet Airways Launch Plans में उनके योगदान के लिए संजीव का आभारी है, और हम उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। जेकेसी जल्द ही जेट एयरवेज के लिए नए सीईओ की घोषणा करेगा।

जेट एयरवेज का पुनरुद्धार एक न्यायालय द्वारा अनुमोदित प्रक्रिया के माध्यम से है, जिसमें मूल रूप से हमारे द्वारा अनुमानित समय से अधिक समय लगा है, लेकिन यह कहने की आवश्यकता नहीं है, कि जेकेसी जेट एयरवेज के पुनरुद्धार के लिए प्रतिबद्ध है। हम जेकेसी को जेट एयरवेज के स्वामित्व के हस्तांतरण को बंद करने के अंतिम चरण में हैं, जिसके बाद हम अपने स्वीकृत संकल्प योजना के अनुसार पिछले लेनदारों को देय बकाया राशि का निपटान करेंगे और इसके तुरंत बाद जेट एयरवेज के वाणिज्यिक परिचालन Jet Airways Commercial Operations की सिफारिश करेंगे। हमारी पुन: लॉन्च योजनाओं के अनुसार, जालान ने कहा।

इस साल जनवरी में एयरलाइन ने घोषणा की कि जब तक एयरलाइन का स्वामित्व दुबई स्थित मुरारी लाल जालान Murari Lal Jalan Dubai और यूके की कालरॉक कैपिटल UK's Calrock Capital को उधारदाताओं द्वारा हस्तांतरित नहीं किया जाता, तब तक कपूर कंपनी के सीईओ पद पर बने रहेंगे।

जेट एयरवेज का पुनरुद्धार:

इस महीने की शुरुआत में जालान-कलरॉक कंसोर्टियम ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल National Company Law Tribunal को सूचित किया कि उसे लेनदारों को चुकाने और योजना को लागू करने के लिए और समय चाहिए।

25 से अधिक वर्षों के संचालन के बाद पूर्ण-सेवा एयरलाइन जेट एयरवेज को 17 अप्रैल 2019 को भारी नकदी संकट के बीच बंद कर दिया गया था। दिवाला प्रक्रिया जून 2019 में शुरू हुई और एनसीएलटी ने 22 जून 2021 को जालान-कलरॉक कंसोर्टियम द्वारा प्रस्तुत एक संकल्प योजना को मंजूरी दी।

एनसीएलटी के 13 जनवरी के फैसले के अनुसार जेकेसी को 15 मई से पहले उधारदाताओं को भुगतान की पहली किश्त देनी थी।

कंसोर्टियम ने हालांकि अधिकरण के समक्ष एक आवेदन दायर किया, जिसमें पहली किश्त का भुगतान करने के लिए 180 दिनों की अवधि से 16 नवंबर और 13 अप्रैल के बीच की अवधि को बाहर करने की मांग की गई थी।

ट्रिब्यूनल द्वारा जेकेसी के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद, उसे एयरलाइन के पूर्व लेनदारों को 180 करोड़ रुपये और पूर्व कर्मचारियों को 250 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए 180 दिन का समय दिया गया था। जबकि भुगतान करने की अंतिम तिथि 15 मई है, कंसोर्टियम ने अब तक कोई भुगतान नहीं किया है।

एनसीएलटी ने कंसोर्टियम की समाधान योजना को लागू करने के लिए प्रभावी तिथि के रूप में 16 नवंबर भी तय की है।

समाचार रिपोर्टों के अनुसार जेट एयरवेज के ऋणदाता पहली किश्त में जेकेसी से 270 करोड़ रुपये की उम्मीद कर रहे हैं, जिसमें उधारदाताओं, श्रमिकों, परिचालन लेनदारों और सीआईआरपी लागत का भुगतान शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार JKC पर जेट कर्मचारियों को भविष्य निधि और ग्रेच्युटी के लिए 200 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी है।

समाधान योजना के अनुसार जेकेसी ने 1,375 करोड़ रुपये की नकदी डालने का प्रस्ताव किया था, जिसमें हितधारकों को भुगतान के लिए 475 करोड़ रुपये शामिल थे।

शेष 900 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय और कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए डाले जाने थे। 380 करोड़ रुपये पर उधारदाताओं ने स्वीकृत संकल्प योजना Lenders Approved Resolution Plan के तहत 7,807.7 करोड़ रुपये से अधिक के अपने स्वीकृत दावों पर भारी कटौती की।