News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

सैमसंग ने CES 2024 में नया AI-आधारित QLED TV पेश किया

Share Us

230
सैमसंग ने CES 2024 में नया AI-आधारित QLED TV पेश किया
08 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स Samsung Electronics ने सीईएस 2024 से पहले अपने नवीनतम कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रोसेसर द्वारा संचालित अधिक उन्नत कनेक्टिविटी और सुविधाओं के साथ एक नया हाई-एंड टीवी New High-end TV का अनावरण किया।

फ्लैगशिप 2024 नियो QLED 8K टीवी में NQ8 AI Gen 3 AI प्रोसेसर कंपनी की AI-आधारित न्यूरल क्वांटम प्रोसेसर तकनीक शामिल है, जिसका प्रीमियर इस साल के वार्षिक टेक शो से पहले इस सप्ताह लास वेगास में आयोजित "द फर्स्ट लुक" नामक शोकेस में किया गया था।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि यह मॉडल वैश्विक टीवी बाजार में एक नेता के रूप में उसकी 18 साल की प्रौद्योगिकी और जानकारी की परिणति है।

NQ8 AI तीसरी पीढ़ी का प्रोसेसर अब तक का सबसे शक्तिशाली सैमसंग टीवी प्रोसेसर है, जिसमें 512 न्यूरल नेटवर्क हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में आठ गुना अधिक है, और पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी तेज़ न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) का दावा करता है।

एआई-आधारित प्रोसेसिंग का लाभ उठाते हुए टीवी सामग्री को 8K रिज़ॉल्यूशन तक बढ़ाता है, जो बेहतर कंट्रास्ट, रंग और चमक के साथ अधिक जीवंत और गतिशील देखने का अनुभव प्रदान करता है।

वायरलेस स्पीकर और सैमसंग की उन्नत ध्वनि तकनीक, क्यू-सिम्फनी वाले साउंड बार से सुसज्जित, नियो QLED 8K टीवी गतिशील ट्रैकिंग ध्वनि, स्पष्ट आवाज की गुणवत्ता और निर्बाध एकीकरण का वादा करता है।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि टीवी की एआई क्षमताएं लाइव स्पोर्ट्स, कॉन्सर्ट और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सामग्री के लिए एक व्यापक अनुभव प्रदान करती हैं, यहां तक कि एसडी या फुल एचडी जैसे निम्न-गुणवत्ता वाले प्रारूपों में भी, घटनाओं में वीआईपी सीटों की भावना की नकल करती है।

हार्डवेयर अपग्रेड के अलावा टीवी सैमसंग के स्वामित्व वाले टिज़ेन ऑपरेटिंग सिस्टम Tizen Operating System पर काम करता है, जो स्मार्टफोन, टीवी और टैबलेट पर फैला एक बहुमुखी प्लेटफॉर्म है।

2024 टाइज़ेन ओएस होम प्रत्येक पंजीकृत खाते के लिए अनुकूलित सामग्री अनुशंसाएं पेश करता है, जो परिवार के सदस्यों के लिए व्यक्तिगत देखने का अनुभव प्रदान करता है।

CES 2024 में प्रदर्शित नए टीवी सैमसंग डेली+ फ़ंक्शन से भी लैस होंगे, जो उपयोगकर्ताओं को लोकप्रिय शीर्षकों और हाल ही में देखी गई सामग्री के साथ-साथ सामग्री और जानकारी का अवलोकन प्रदान करेगा।

सैमसंग 2024 सैमसंग टीवी में दुनिया के पहले ऑडियो सबटाइटल फीचर Audio Subtitle Feature की शुरुआत के साथ एक्सेसिबिलिटी को प्राथमिकता देता है, जो वास्तविक समय में उपशीर्षक को भाषण में परिवर्तित करने के लिए एआई और ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन तकनीक AI and Optical Character Recognition Technology का उपयोग करता है।

TWN In-Focus