News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सैमसंग ने एआई चिप्स के उत्पादन के लिए टेनस्टोरेंट के साथ साझेदारी की

Share Us

857
सैमसंग ने एआई चिप्स के उत्पादन के लिए टेनस्टोरेंट के साथ साझेदारी की
03 Oct 2023
min read

News Synopsis

मेमोरी चिप निर्माण में वैश्विक अग्रणी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स Samsung Electronics ने अगली पीढ़ी के कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) चिपलेट्स का उत्पादन करने के लिए कनाडाई कंप्यूटिंग स्टार्टअप टेनस्टोरेंट Canadian Computing Startup Tenstorrent के साथ समझौता किया। टेनस्टोरेंट ने इन बहुमुखी चिपलेट्स के उत्पादन के लिए सैमसंग की फाउंड्री डिज़ाइन सर्विस टीम को चुना है, जो असाधारण गुणवत्ता और अत्याधुनिक विनिर्माण क्षमताओं को सुनिश्चित करने के लिए एज डिवाइस से लेकर डेटा सेंटर तक के अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

टेनस्टोरेंट के सीईओ जिम केलर Jim Keller CEO of Tenstorrent ने आरआईएससी-वी और एआई को आगे बढ़ाने के लिए टेनस्टोरेंट के दृष्टिकोण के अनुरूप सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए सैमसंग फाउंड्री के समर्पण पर विश्वास व्यक्त किया। और सैमसंग फाउंड्री की सेमीकंडक्टर तकनीक को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता आरआईएससी-वी और एआई को आगे बढ़ाने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है, और उन्हें हमारे एआई चिपलेट्स को बाजार में लाने के लिए एक आदर्श भागीदार बनाती है।

सैमसंग के अमेरिकी फाउंड्री व्यवसाय के प्रमुख मार्को चिसारी Marco Chisari Head of Samsung US Foundry Business ने कहा कि सैमसंग के उन्नत सिलिकॉन विनिर्माण नोड्स इन क्षेत्रों में टेनस्टोरेंट के नवाचारों को गति देंगे, जिससे एआई और कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति के लिए साझेदारी की क्षमता मजबूत होगी।

इस साल की शुरुआत में लगातार चिप की कमी को दूर करने के लिए चिप उत्पादन को कम करने में सैमसंग एसके हाइनिक्स इंक और माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक सहित अपने उद्योग साथियों में शामिल हो गया। कि सैमसंग का डिवाइस सॉल्यूशंस डिवीजन Device Solutions Division जो इसके चिप व्यवसाय की देखरेख करता है, और तीसरी तिमाही में लगभग 4 ट्रिलियन वॉन ($2.96 बिलियन) का नुकसान दर्ज करेगा, जो कि दूसरी तिमाही में दर्ज किए गए 4.35 ट्रिलियन वॉन नुकसान से थोड़ा सुधार है।

केबी सिक्योरिटीज के विश्लेषक किम डोंग-वोन KB Securities Analyst Kim Dong-Won ने कहा कि सैमसंग ने वर्ष की दूसरी छमाही के लिए अपने उत्पादन में कटौती तेज कर दी है, जिससे DRAM उत्पादन में 30% और NAND फ्लैश उत्पादन में 40% की कमी आई है, जो कि लागू 20% और 30% कटौती से अधिक है। चिप उत्पादन में इस कमी का उद्देश्य अधिक स्थिर और टिकाऊ चिप बाजार सुनिश्चित करते हुए आपूर्ति और मांग को संतुलित करना है।

इस साल की पहली तिमाही के दौरान सैमसंग के डीएस डिवीजन को 14 वर्षों में पहली बार वित्तीय घाटा हुआ। इससे पहले डिवीजन ने केवल 2009 की पहली तिमाही में घाटे की सूचना दी थी, जिससे चिप उत्पादन में रणनीतिक समायोजन इसकी दीर्घकालिक लाभप्रदता और बाजार स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हो गया था।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के बारे में:

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया को प्रेरित करता है, और परिवर्तनकारी विचारों और प्रौद्योगिकियों के साथ भविष्य को आकार देता है। कंपनी टीवी, स्मार्टफोन, पहनने योग्य डिवाइस, टैबलेट, डिजिटल उपकरण, नेटवर्क सिस्टम और मेमोरी, सिस्टम एलएसआई, फाउंड्री और एलईडी समाधान की दुनिया को फिर से परिभाषित कर रही है।

टेनस्टोरेंट के बारे में:

टेनस्टोरेंट अगली पीढ़ी की कंप्यूटिंग कंपनी है, जो एआई के लिए कंप्यूटर बनाती है। टोरंटो, कनाडा में मुख्यालय, ऑस्टिन, टेक्सास और सिलिकॉन वैली में अमेरिकी कार्यालयों और बेलग्रेड, टोक्यो और बैंगलोर में वैश्विक कार्यालयों के साथ टेनस्टोरेंट कंप्यूटर वास्तुकला, एएसआईसी डिजाइन, उन्नत सिस्टम और तंत्रिका नेटवर्क कंपाइलर के क्षेत्र में विशेषज्ञों को एक साथ लाता है। और टेनस्टोरेंट को हुंडई मोटर ग्रुप, सैमसंग कैटलिस्ट फंड, फिडेलिटी वेंचर्स, एक्लिप्स वेंचर्स और रियल वेंचर्स सहित अन्य का समर्थन प्राप्त है।