News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट के कारण एप्पल को सैमसंग ने पछाड़ दिया

Share Us

109
ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट के कारण एप्पल को सैमसंग ने पछाड़ दिया
15 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

2024 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन की ग्लोबल शिपमेंट में पिछले वर्ष की तुलना में 7.8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो कुल 289.4 मिलियन यूनिट थी, जैसा कि इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन ने अपने वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर में 15 अप्रैल 2024 को जारी किया था। इस गिरावट के परिणामस्वरूप एप्पल Apple पिछड़ गया, जबकि सैमसंग Samsung बाजार में अग्रणी बनकर उभरा।

आईफोन निर्माता की बिक्री में भारी गिरावट दिसंबर तिमाही में उसके मजबूत प्रदर्शन के बाद आई है, जब वह सैमसंग को पछाड़कर दुनिया की नंबर 1 फोन निर्माता बन गई थी। यह 17.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर वापस आ गया है, क्योंकि हुआवेई जैसे चीनी ब्रांडों ने बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है।

जनवरी-मार्च के दौरान ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट 7.8 प्रतिशत बढ़कर 289.4 मिलियन यूनिट हो गया, जिसमें सैमसंग ने 20.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एप्पल से टॉप फोन निर्माता स्थान हासिल किया।

क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी सितंबर में अपनी नवीनतम iPhone पीढ़ी की शुरुआत के बाद से दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में बिक्री बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है। हुआवेई टेक्नोलॉजीज के पुनरुत्थान, अधिक घरेलू प्रतिस्पर्धा और कार्यस्थल में विदेशी उपकरणों पर चीन के प्रतिबंध ने बिक्री पर असर डाला है।

रिसर्च फर्म आईडीसी के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने पहले तीन महीनों में 50.1 मिलियन आईफोन शिप किए।

आईडीसी के अनुसंधान निदेशक नबीला पोपल Nabila Popal Research Director at IDC ने कहा "स्मार्टफोन बाजार पिछले दो वर्षों की उथल-पुथल से मजबूत और परिवर्तित दोनों तरह से उभर रहा है।" "और टॉप दो खिलाड़ियों ने पहली तिमाही में नकारात्मक वृद्धि देखी, ऐसा लगता है, कि सैमसंग हाल की तिमाहियों की तुलना में कुल मिलाकर मजबूत स्थिति में है।"

चीन की टॉप स्मार्टफोन निर्माताओं में से एक Xiaomi ने पहली तिमाही के दौरान 14.1 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया।

दक्षिण कोरिया की सैमसंग जिसने साल की शुरुआत में अपना नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन लाइनअप - गैलेक्सी एस 24 सीरीज़ लॉन्च किया, और इस अवधि के दौरान 60 मिलियन से अधिक फोन शिप किए।

डेटा प्रदाता काउंटरपॉइंट ने पहले कहा कि गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन की ग्लोबल बिक्री पिछले साल की गैलेक्सी एस23 सीरीज़ की उपलब्धता के पहले तीन हफ्तों की तुलना में 8 प्रतिशत बढ़ी है।

आईडीसी के मुताबिक पहली तिमाही में एप्पल ने 50.1 मिलियन आईफोन की शिपिंग की, जो पिछले साल की समान अवधि की 55.4 मिलियन यूनिट से कम है।

चीन में Apple के स्मार्टफोन शिपमेंट में 2023 की अंतिम तिमाही में एक साल पहले की तुलना में 2.1 प्रतिशत की गिरावट आई।

क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी जून में अपना वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगी, जहां वह आईफोन, आईपैड और अन्य ऐप्पल डिवाइसों को पावर देने वाले सॉफ्टवेयर के अपडेट पर प्रकाश डालेगी।

आईडीसी के शोधकर्ताओं ने पाया कि हैंडसेट की औसत बिक्री कीमतें बढ़ रही हैं, क्योंकि उपभोक्ता तेजी से प्रीमियम मॉडल चुन रहे हैं, जिन्हें वे लंबे समय तक अपने पास रखना चाहते हैं। Apple जो लगातार उद्योग में उच्चतम एएसपी बनाए रखता है, और इसमें अग्रणी भूमिका निभाई है, उपभोक्ताओं ने इसके उच्च स्तरीय मॉडलों के लिए एक विशिष्ट प्राथमिकता दिखाई है। फिर भी कंपनी ने इस साल बिक्री बढ़ाने के लिए असामान्य छूट का सहारा लिया है, चीन में कुछ खुदरा साझेदारों ने नियमित कीमत से 180 डॉलर तक की छूट ले ली है।