News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Samsung ने CES 2024 में 'AI for ALL' विजन लॉन्च किया

Share Us

204
Samsung ने CES 2024 में 'AI for ALL' विजन लॉन्च किया
10 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स Samsung Electronics ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक के माध्यम से उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए अपने दृष्टिकोण का खुलासा किया है। CES 2024 में सैमसंग ने अंतर्निहित तकनीक को स्पष्ट करने और यह प्रदर्शित करने के लिए साझेदारों के साथ सहयोग किया कि कैसे उनके नए उत्पादों और सेवाओं में एआई क्षमताओं का उद्देश्य दैनिक जीवन को सरल और सुव्यवस्थित करना है।

सैमसंग के डिवाइस एक्सपीरियंस डिवीजन के वाइस चेयरमैन सीईओ और प्रमुख जोंग-ही हान ने कनेक्टेड प्रौद्योगिकियों के माध्यम से व्यक्तियों के रोजमर्रा के जीवन को बेहतर बनाने और इसकी विनीत उपस्थिति सुनिश्चित करने में एआई की क्षमता पर प्रकाश डालते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत की।

सीईएस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स अमेरिका में कनेक्टेड एक्सपीरियंस सेंटर के प्रमुख जोनाथन गैब्रियो ने उन तरीकों पर चर्चा की, जिनसे एआई तकनीक विज़ुअल डिस्प्ले उत्पादों और डिजिटल उपकरणों के उपयोग में क्रांति ला रही है।

उदाहरण के लिए सैमसंग नियो QLED 8K QN900D एक एम्बेडेड AI प्रोसेसर, NQ8 AI Gen 3 प्रदर्शित करता है, जिसमें एक AI न्यूरल नेटवर्क है, जो आठ गुना अधिक शक्तिशाली है, और एक NPU है, जो अपने पूर्ववर्ती की तुलना में दोगुना तेज़ है। NQ8 AI Gen3 प्रोसेसर के लिए धन्यवाद, सैमसंग नियो QLED 8K एक असाधारण 8K देखने का अनुभव देने के लिए स्वचालित रूप से कम-रिज़ॉल्यूशन सामग्री को बढ़ाता है, और AI मोशन एनहांसर प्रो के माध्यम से तेजी से चलने वाली छवियों को तेज करता है।

इसके अतिरिक्त सैमसंग नियो QLED 8K में एक्टिव वॉयस एम्प्लीफायर प्रो शामिल है, जो आवाज और बैकग्राउंड शोर का विश्लेषण करने के लिए AI का उपयोग करता है, टीवी सुनने के अनुभव को अनुकूलित करता है, और उपयोगकर्ताओं को स्टेडियम या मूवी थियेटर में फ्रंट-पंक्ति जैसी अनुभूति प्रदान करता है। सैमसंग नियो QLED 8K में Tizen OS Home भी शामिल है, जो नवीनतम ऐप्स, वैयक्तिकृत सामग्री, सेवा अनुशंसाएं और उन्नत मनोरंजन अनुभव प्रदान करता है। सैमसंग इनोवेटिव एक्सेसिबिलिटी सुविधाएँ प्रदान करके विविध आवश्यकताओं वाले दर्शकों को भी पूरा करता है।

उदाहरण के लिए सैमसंग नियो QLED में एक सांकेतिक भाषा सुविधा शामिल है, जिसे श्रवण बाधित व्यक्तियों के लिए इशारों के माध्यम से आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा एक ऑडियो उपशीर्षक सुविधा पाठ उपशीर्षक को कम दृष्टि वाले लोगों के लिए वास्तविक समय में बोले गए शब्दों में परिवर्तित करती है।

इसके अलावा सैमसंग द प्रीमियर 8K पेश कर रहा है, एक प्रोजेक्टर जो न केवल 150-इंच डिस्प्ले प्रदान करता है, बल्कि प्रोजेक्टर के लिए दुनिया का पहला वायरलेस 8K ट्रांसमिशन भी पेश करता है। प्रीमियर 8K के साथ उपयोगकर्ता अपने घरों में आराम से बैठकर सिनेमाई देखने के अनुभव का आनंद ले सकते हैं। ऑडियो के संदर्भ में सैमसंग ने म्यूजिक फ्रेम भी पेश किया है, जो एक अनुकूलन योग्य स्पीकर है, जो उपयोगकर्ताओं के घरों में सहजता से एकीकृत हो जाता है। क्यू-सिम्फनी के माध्यम से म्यूजिक फ्रेम सैमसंग टीवी और साउंडबार के साथ सिंक्रोनाइज़ होता है, डुअल बिल्ट-इन वूफर की मदद से समृद्ध बास और सराउंड साउंड प्रदान करता है, जो आसानी से होम ऑडियो अनुभव को बढ़ाता है।

TWN Special