News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Samsung अपने उपकरणों के उत्पादन को कर रही कम 

Share Us

341
Samsung अपने उपकरणों के उत्पादन को कर रही कम 
27 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

टेक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी सैमसंग मोबाइल फोन Samsung mobile phones के बाद अब अपने टीवी और घरेलू उपकरणों TVs and home appliances के उत्पादन Production को कम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट Media reports से मिली जानकारी के अनुसार कठिन वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों Difficult global economic conditions के चलते उपभोक्ता मांग Consumer demand की रफ्तार में कमी आई है। जिस वजह से कंपनी को यह कदम उठाना पड़ रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध War between Russia and Ukraine के कारण भी मांग पर प्रभाव पड़ा है। जिसका असर कंपनी पर दिख रह है।

एक मार्केट रिसर्च से market research से यह पता चला है कि इस साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग के लिए इन्वेंट्री टर्न ओवर में औसतन 94 दिन लगे है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पिछले साल की तुलना में लगभग दो सप्ताह अधिक है। आपको बता दें कि इन्वेंट्री टर्नओवर समय उन दिनों की संख्या है जो स्टॉक में मौजूद इन्वेंट्री को ग्राहकों को बेचे जाने में लगते हैं। यदि इन्वेंट्री टर्नओवर Inventory turnover कम है तो निर्माता का लागत बोझ कम हो जाता है। सैमसंग के आंकड़े बताते हैं कि उसके उत्पाद पहले की तुलना में काफी धीमी गति से बिक रहे हैं।

अगर देखा जाए तो सैमसंग आए दिन नए-नए स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज Smartphones, TVs, Refrigerators आदि उत्पादों को बाजार में लॉंच करती रहती है। लेकिन इस रिपोर्ट से पता चलता है कि वर्तमान दौर की वैश्विक परिस्थितियों से सैमसंग जैसी दिग्गज कंपनी को भी गुजरना पड़ रहा है। आने वाले दिनों में कुछ और कंपनियां भी ऐसे ही फैसले ले सकती हैं। इसलिए वैश्विक परिस्थितियों में जितना जल्दी सुधार होगा उतना ही सबके लिए एक बेहतर होगा।