सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 दमदार फीचर्स के साथ अगस्त 2023 में हो सकता है लॉन्च, जानिए कीमत

Share Us

2233
सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 दमदार फीचर्स के साथ अगस्त 2023 में हो सकता है लॉन्च, जानिए कीमत
04 Apr 2023
6 min read

Blog Post

Samsung Galaxy Z Flip 5 इस साल सबसे अच्छे फोल्डेबल फोन में से एक होने का अनुमान है। हमेशा से ही गैलेक्सी Z फ्लिप डिवाइस में एक कॉम्पैक्ट डिज़ाइन प्रदान करता है जिसे आप अपनी जेब में रख सकते हैं और खोलने पर एक बड़ी स्क्रीन, साथ ही एक फ्लेक्स मोड जो आपको फ़ोटो लेने और वीडियो कॉल को हैंड्स-फ़्री रखने की सुविधा देता है। गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 के बारे में पसंद करने के लिए बहुत कुछ था जब इसे पिछले साल लॉन्च किया गया था।

लेकिन इसके अगले सीरीज Samsung Galaxy Z Flip 5 में कई बदलाव देखने को मिल सकता है। खासतौर पर जहां बैटरी लाइफ और कैमरा क्वालिटी की बात हो। अभी तक जो बात निकल कर सामने आयी है सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 में कुछ जरूरी अपग्रेड जोड़ रहा है, जिसमें एक बड़ा बाहरी डिस्प्ले और एक अधिक शक्तिशाली चिप शामिल है।

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज कंपनी सैमसंग इस साल अगस्त महीने में अपने नवीनतम क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन के रूप में सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 (samsung galaxy z flip 5) को लॉन्च कर सकती है। आधिकारिक लॉन्च से पहले ही स्मार्टफोन का कॉन्सेप्ट रेंडर इसके संभावित डिजाइन को दिखाते हुए ऑनलाइन लीक हो चुका है। लीक रिपोर्ट्स के मुताबिक, गैलेक्सी Z फ्लिप 5 (galaxy z flip 5) के क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट द्वारा संचालित होने की उम्मीद है। इसमें पूर्वर्ती मॉडल गैलेक्सी Z फ्लिप 4 (samsung galaxy z flip 4) की तुलना में बड़े बाहरी डिस्प्ले की सुविधा होने की उम्मीद है। 

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 के फीचर्स (samsung Galaxy flip 5 specs)

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 के फीचर्स (samsung galaxy flip 5 features) को लेकर कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि, सैममोबाइल की रिपोर्ट गैलेक्सी Z फ्लिप 5 का एक कॉन्सेप्ट रेंडर एक वाइट सरफेस एरिया को कवर करने वाले एक बड़े बाहरी डिस्प्ले का सुझाव देती है। 

आगामी हैंडसेट का बाहरी डिस्प्ले गैलेक्सी Z फ्लिप 4 की 1.9 इंच की स्क्रीन से काफी बड़ा हो सकता है। लीक के अनुसार, गैलेक्सी Z फ्लिप 5 का बाहरी डिस्प्ले आकार में 3.4 इंच का होगा। यह कवर स्क्रीन यूजर्स को सेल्फी लेने और समय, बैटरी प्रतिशत आदि जैसी नोटिफिकेशन प्रदर्शित करने की अनुमति दे सकती है।

बेंचमार्क वेबसाइट गीकबेंच की लिस्टिंग में कथित तौर पर हैंडसेट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 चिपसेट होने की पुष्टि की गयी है, जो 16GB तक रैम के साथ जोड़ा जा सकता है। कैमरा तथा बैटरी के मोर्चे पर भी यह स्मार्टफोन अपने पूर्वर्ती मॉडल गैलेक्सी Z फ्लिप 4 की तुलना में अपग्रेड के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 4 के फीचर्स (Samsung galaxy Z flip 4 features) 

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 4 में 1080x2640 पिक्सल फुल-HD+ रेजोल्यूशन और 120Hz एडेप्टिव रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ 6.7 इंच का डायनेमिक AMOLED 2X इनफिनिटी फ्लेक्स प्राइमरी डिस्प्ले दिया गया है। रिश्ते सेटअप के साथ हैंडसेट पर फिल्म देखने तथा गेम खेलने के दौरान यूजर्स को इमर्सिव ग्राफिक एक्सपीरियंस प्राप्त होता है। 

इसमें 25W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 3,700mAh की बैटरी है, जिसके साथ बैटरी बैकअप की चिंता किए बगैर आप काफी लंबे वक्त तक फिल्म देखने, गेम खेलने, कॉल करने तथा चैट करने समेत कई अन्य कार्यों को करने के लिए हैंडसेट का उपयोग कर सकते हैं। 

स्मार्टफोन के रियल पैनल पर डुएल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें मुख्य कैमरा 12-मेगापिक्सल का है और वाइड-एंगल कैमरा भी 12-मेगापिक्सल का है। आप कम प्रकाश में भी बेहतरीन क्वालिटी में सेल्फी क्लिक कर सकें इसके लिए इसमें 10-मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी दिया गया है।

डिवाइस 512GB तक के इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है और धूल तथा पानी से सुरक्षा के लिए इसे IPX8 रेटिंग प्राप्त है।

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 की कीमत (samsung galaxy Z flip 5 Price)

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 की कीमत और उपलब्धता को लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है, लेकिन संभावना है कि इसे इस साल अगस्त महीने में लॉन्च किया जा सकता है। गैलेक्सी Z फ्लिप 4 के 8GB रैम और 128GB स्टोरेज वेरिएंट वाले बेस मॉडल की कीमत 89,999 थी और गैलेक्सी Z फ्लिप 5 की कीमत इससे थोड़ी अधिक हो सकती है। लॉन्च के बाद यह क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन सैमसंग की आधिकारिक वेबसाइट समेत सभी प्रमुख ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स के माध्यम से भारत समेत दुनियाभर के कई अन्य बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 लांच डेट (samsung galaxy z flip 5 release date)

सैमसंग की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक तारीख नहीं आई है, लेकिन हम खुद को एक अंदाजा देने के लिए पिछले रिलीज़ शेड्यूल को देख सकते हैं। सैमसंग ने अपने ज्यादातर फ़ोन अगस्त के महीने में ही लांच किये हैं। 

  • सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप: फरवरी 2020

  • सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 5जी: अगस्त 2020

  • सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 3: अगस्त 2021

  • सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 4: अगस्त 2022

जैसा कि पिछली तीन पीढ़ियों ने अगस्त में अपनी शुरुआत की है, हमें लगता है कि सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 भी अगस्त 2023 में ही सामने आएगा।