News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Sami-Sabinsa ने कर्नाटक में कैप्टिव रिन्यूएबल एनर्जी में निवेश किया

Share Us

600
Sami-Sabinsa ने कर्नाटक में कैप्टिव रिन्यूएबल एनर्जी में निवेश किया
29 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

सामी-सबिन्सा ग्रुप लिमिटेड Sami-Sabinsa Group Limited एक शोध-केंद्रित वैश्विक स्वास्थ्य विज्ञान कंपनी ने नवीकरणीय ऊर्जा के लिए 240 मेगावाट (100 मेगावाट पवन और 140 मेगावाट एसी सौर) की कुल स्थापित क्षमता स्थापित करने के लिए ओ2 रिन्यूएबल एनर्जी VIII प्राइवेट लिमिटेड O2 Renewable Energy VIII Private Limited के साथ समझौता किया। और दीर्घकालिक विद्युत आपूर्ति के आधार पर कैप्टिव संरचना को संचालित करने के लिए गैर-पारंपरिक स्रोतों के माध्यम से ऊर्जा उत्पादन।

इस व्यवस्था के तहत सामी-सबिन्सा समूह और उसकी सहायक कंपनियां 8.30 MWDC नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग के लिए पूरी तरह से पतला आधार पर 17% इक्विटी रखेंगी। इस संयुक्त उद्यम के लिए सामी-सबिन्सा समूह ने इस सप्ताह 3.30 करोड़ की सदस्यता राशि का भुगतान किया।

नवीकरणीय ऊर्जा परियोजना कर्नाटक के बेल्लारी जिले के कोट्टुरु और कुडलिगी तालुका में शुरू की जा रही है, और यह कर्नाटक में सामी-सबिन्सा की विनिर्माण सुविधाओं को शक्ति प्रदान करेगी। इस परियोजना पर काम चल रहा है, और जनवरी 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

सामी-सबिन्सा समूह के संस्थापक और समूह अध्यक्ष डॉ. मुहम्मद मजीद Dr. Muhammed Majeed Founder and Group Chairman Sami-Sabinsa Group ने कहा "स्थिरता हमारे समग्र विकास के लिए एक अनिवार्यता बनी हुई है, और हम अपनी ईएसजी महत्वाकांक्षाओं की दिशा में मजबूत प्रगति कर रहे हैं। और पर्यावरण के मोर्चे पर सामी-सबिन्सा कम करने पर केंद्रित है, कार्बन पदचिह्न, पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना, अपशिष्ट को कम करना और जैव संसाधनों की संसाधन दक्षता और स्थिरता को बढ़ाना।"

सामी-सबिन्सा ग्रुप लिमिटेड के सीईओ डॉ. विजय कुमार एस Dr. Vijaya Kumar S. CEO of Sami-Sabinsa Group Limited ने कहा यह निवेश हमारे व्यवसाय के हर पहलू में स्थायी सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। और 25 साल की अवधि में कंपनी कर्नाटक में स्थित अपनी सात उत्पादन सुविधाओं को ईंधन देने के लिए 300 एमयू सौर ऊर्जा खरीदेगी।

O2 नवीकरणीय ऊर्जा VIII प्रा. लिमिटेड, O2 एनर्जी एसजी पीटीई लिमिटेड सिंगापुर की सहायक कंपनी बढ़ते नवीकरणीय ऊर्जा प्लेटफार्मों में से एक है, जिसने भारत में अग्रणी व्यापारिक समूहों के लिए कई सौर परियोजनाएं शुरू की हैं।

Sami-Sabinsa Group Limited के बारे में:

"एक शोध वैज्ञानिक की दृष्टि सामाजिक और व्यावसायिक अभिव्यक्तियाँ लेती है।" यह संक्षेप में सामी लैब्स लिमिटेड की उत्पत्ति और विकास की व्याख्या करता है।

सामी लैब्स लिमिटेड के संस्थापक और प्रबंध निदेशक डॉ. मुहम्मद मजीद का जन्म और पालन-पोषण केरल (भारत) में हुआ। यह उनका खुद को न केवल एक वैज्ञानिक बल्कि एक उद्यमी के रूप में स्थापित करने का आग्रह था, जिसने उन्हें अपने घरेलू क्षेत्र से परे उड़ान भरने के लिए प्रेरित किया। इसलिए 1975 में फार्मेसी में अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद वह यूएसए चले गए जहां उन्होंने लॉन्ग आइलैंड यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से औद्योगिक फार्मेसी में एमएस पूरा किया जिसके बाद उन्होंने सेंट जॉन्स यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क से उसी क्षेत्र में डॉक्टरेट की उपाधि ली। और फिर उन्होंने फाइजर इंक, कार्टर-वालेस और पाको रिसर्च में काम करके बहुमूल्य अनुभव प्राप्त किया।

1988 में डॉ. मुहम्मद मजीद ने पेटेंट से आने वाले दवा अणुओं के लिए अमेरिका में जेनेरिक दवाओं के आयात और विपणन के उद्देश्य से अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में सबिंसा कॉर्पोरेशन की स्थापना की।

बहुत जल्द उन्होंने अमेरिकी बाज़ार में भारतीय हर्बल पौधों पर आधारित उत्पादों की एक नई शृंखला पेश की। यह डॉ. मुहम्मद मजीद ही थे, जिन्होंने अमेरिकियों को बताया कि भारत का आयुर्वेद उनकी विभिन्न बीमारियों के लिए पूर्ण उपचारात्मक के रूप में कार्य कर सकता है। नब्बे के दशक की शुरुआत में आयुर्वेद के क्षेत्र में डॉ. मुहम्मद मजीद द्वारा किए गए लगातार प्रयासों का अमेरिकियों को लाभ मिला। उन्होंने आयुर्वेद की क्षमता को पहचानना शुरू किया और इसे वैकल्पिक चिकित्सा की संज्ञा दी। 2000 तक यह पूरक चिकित्सा के रूप में लोकप्रिय हो गई और अब इसे एकीकृत चिकित्सा कहा जाता है।

नवीन एप्लिकेशन-आधारित उत्पादों की बढ़ती मांग को सुविधाजनक बनाने के लिए सामी लैब्स लिमिटेड की स्थापना 1991 में बैंगलोर (भारत) के सिंगसंद्रा में एक अनुसंधान और विकास सुविधा के रूप में की गई थी। आज सामी का मुख्य जोर और फोकस नए उत्पाद विकास और बाजार उन्मुख अनुसंधान पर है।

सामी लैब्स की संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, जापान, ऑस्ट्रेलिया, मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका, चीन, वियतनाम और फिलीपींस में उपस्थिति और रणनीतिक गठबंधन है।

कंपनी का वैश्विक राजस्व 65 मिलियन अमेरिकी डॉलर (2009 के लिए) था, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 150 लोग, भारत में 750 से अधिक और दुनिया भर में 110 से अधिक वैज्ञानिक कर्मचारी थे।