देश में वाहनों में 75 फीसदी होंगी ई-कारों की बिक्री, निकलेंगे नए रोजगार

Share Us

295
 देश में वाहनों में 75 फीसदी होंगी ई-कारों की बिक्री, निकलेंगे नए रोजगार
21 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड Electric Vehicles Demand तेजी से बढ़ रही है। वहीं देश की सरकार भी इसको लेकर नीतियां Policies बनाकर बढ़ावा दे रही है। 2030 तक देश में बिकने वाले वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles की हिस्सेदारी 30 फीसदी की होगी। 2050 तक यह हिस्सेदारी बढ़कर 75 फीसदी पहुंच जाएगा। काउंसिल ऑन एनर्जी Council on Energy, एनवायरनमेंट एंड वॉटर Environment and Water (सीईईडब्ल्यू) की रिपोर्ट में बताया गया है कि 2030 तक बिकने वाले नए दोपहिया वाहनों में ई-दोपहिया वाहनों E-two wheelers की हिस्सेदारी 50 फीसदी होगी।

नए तिपहिया और चारपहिया वाहनों new three wheelers and four wheelers में से एक चौथाई से ज्यादा ई-इलेक्ट्रिक हो सकते हैं। रिपोर्ट की मानें तो, अगले तीन दशक में चारपहिया वाहनों के स्वामित्व  four wheeler ownership में 9 गुना की बढ़ोतरी हो सकती है। जबकि, कमाई बढ़ने के साथ दोपहिया वाहनों के स्वामित्व में स्थिरता आएगी। चारपहिया वाहनों में आने वाला भारी उछाल परिवहन क्षेत्र transport sector के लिए ऊर्जा मांग और उत्सर्जन energy demand and emissions को प्रभावित करेगा। बड़े पैमाने पर क्लाउड तकनीक cloud technology अपनाने से 2026 तक देश की जीडीपी में 380 अरब डॉलर का इजाफा हो सकती है।

साथ ही इससे 14 लाख अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष नौकरियां Indirect & Direct Jobs पैंदा की जा सकती हैं। नैसकॉम NASSCOM ने रिपोर्ट में कहा, क्लाउड को अपनाने से नागरिक सेवाओं में मौलिक रूप से सुधार करने, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में डिजिटल समावेशन और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी। वहीं एक अन्य सर्वे में कहा गया है कि मई के मुकाबले जून में दिहाड़ी कामगारों Daily Workers की मांग 66 फीसदी बढ़ गई है।