News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

1 जुलाई से बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी

Share Us

346
1 जुलाई से बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी
28 May 2022
8 min read

News Synopsis

देशभर के केंद्रीय कर्मचारियों Central Employees को 1 जुलाई को खुशखबरी मिल सकती है। सरकार लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते Dearness Allowance में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। सबसे खास बात है कि इस बार डीए हाईक बाकी सालों के मुकाबले ज्यादा होने की उम्मीद है। इस साल महंगाई भत्ते में 3 के बजाए 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

दरअसल मार्च 2022 में AICPI Index में काफी उछाल आया था। ऐसा होने पर कर्मचारियों के वेतन में 27,000 से अधिक की बढ़ोतरी हो सकती है। आपको दें कि एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर ही DA बढ़ोतरी की गणना होती है। महंगाई दर Dearness Rate बेसिक सैलरी Basic Salary इन सब फैक्टर को ध्यान में रखते हुए महंगाई भत्ते की गणना होती है।

मीडिया रिपोर्ट्स Media Reports की माने तो सरकार लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है कि इस साल जुलाई में महंगाई भत्ते में 3 के बजाए 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

अगर ऐसा होता है कि कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी पर पहुंच जाएगा। अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों Government Employees के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती हैं और DA 38 फीसदी हो जाता है तो उनकी सैलरी में 27000 रुपए से अधिक की बढ़ोतरी होगी। इस फैसले से 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों Pensioners को फायदा होगा।