अंतरिक्ष में फिल्माई जाएगी रूस की एक फिल्म

Share Us

914
अंतरिक्ष में फिल्माई जाएगी रूस की एक फिल्म
17 Feb 2023
6 min read

News Synopsis

Latest Updated on 17 February 2023
आज पूरी दुनिया अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक घटना देखेगी। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन International Space Station पर फिल्म की शूटिंग के लिए फिल्म चालक दल भेजने वाला रूस पहला देश होगा। फिल्म का नाम "द चैलेंज The Challenge" है। और नाम "फिल्म निर्माण Film Production" टीम के लिए एक चुनौती है। यह रूस को अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बनाता है।

फिल्म एक महिला डॉक्टर की कहानी बताती है, जो एक अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरती है। रूसी रोस्कोस्मोस वेबसाइट Russian Roscosmos Website के अनुसार यह परियोजना साबित करती है। कि अंतरिक्ष उड़ानें केवल पेशेवरों के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसमें लोगों की संख्या बढ़ रही है। लॉन्चिंग की जानकारी नासा NASA ने अपने ट्विटर अकाउंट Twitter Account पर भी दी है। नासा ने रूसी अभिनेत्री और फिल्म निर्माता, कॉस्मोनॉट एंटन शाकप्लेरोव Cosmonaut Anton Shkaplerov के प्रक्षेपण के समय की जानकारी दी।

अभिनेत्री यूलिया पेरसिल् Actress Yulia Peresild ने निर्माता क्लिम शिपेंको Producer Klim Shipenko और कॉस्मोनॉट एंटोन शाकप्लेरोव Cosmonaut Anton Shkaplerov 5 अक्टूबर को कजाकिस्तान Kazakhstan के बैकोनूर कोस्मोड्रोम Baikonur Cosmodrome से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरेंगे। चालक दल Drivers’ Group को सोयुज एमएस-19 अंतरिक्ष यान Soyuz MS-19 Spacecraft से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक लॉन्च किया जाएगा। इस फिल्म की शूटिंग के लिए टीम को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया था। द चैलेंज के विभिन्न दृश्यों को फिल्माने के लिए टीम अंतरिक्ष में 12 दिन बिताएगी।

अंतरिक्ष में पहली फिल्म की शूटिंग के लिए रूस Russia को अमेरिका America से ज्यादा करीब माना जाता है। मिशन इम्पॉसिबल Mission Imposible फिल्मों में अभिनय कर चुके अभिनेता टॉम क्रूज Actor Tom Cruise ने कहा है, कि वह अंतरिक्ष में अपनी नवीनतम फिल्म की शूटिंग करने की योजना बना रहे हैं। घोषणा के बाद से उनकी टीम की ओर से इस बात की पुष्टि करने वाली कोई खबर नहीं आई है। इसका मतलब है, कि रूस पहले फिल्म की शूटिंग कर सकता है।

Last Updated on 05 October 2021

जो अब तक पहले नहीं हुआ वह अब यकीन में बदलने जा रहा है। रूस की एक फिल्म अंतरिक्ष में फिल्माई जाने वाली है। यह इतिहास में पहली बार हो रहा है कि कोई देश अंतरिक्ष में जाकर फिल्म शूटिंग को अंजाम देने के लिए तैयार है। इस रूसी फिल्म को फिल्माने के लिए पूरा क्रू अंतरिक्ष के लिए रवाना हो चुका है। फिल्म के वह सदस्य जो अंतरिक्ष की यात्रा कर रहे हैं उनमें अभिनेत्री यूलिया पेरेसील्द, निर्देशक किल्म शिपेन्को और कुछ क्रू सदस्यों के साथ तीन बार अंतरिक्ष की यात्रा कर चुके ऐंतन शाकाप्लेरोव भी शामिल है। अंतरिक्ष में होने वाली फिल्म की शूटिंग का नाम 'चैलेंज' है। जिसके कुछ अंश अंतरिक्ष में शूट किए जाएंगे। शूटिंग 12 दिन में होगी। जिसके बाद सभी सदस्य अंतरिक्ष स्टेशन से लौट आएंगे।