रूस ने भारत के साथ विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करने का संकल्प लिया

Share Us

358
रूस ने भारत के साथ विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करने का संकल्प लिया
01 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

रूस यूरेशिया में भारत के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी Strategic Partnership और व्यापार संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेगा और अमित्र राज्यों और उनके गठबंधनों के "विनाशकारी कार्यों Destructive Actions" के प्रतिरोध को सुनिश्चित करेगा, शुक्रवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन President Vladimir Putin द्वारा अनुमोदित एक अद्यतन विदेश नीति सिद्धांत Updated Foreign Policy Doctrine के अनुसार।

मॉस्को के यूक्रेन पर आक्रमण के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत बने रहे। कई पश्चिमी देशों में बढ़ती बेचैनी के बावजूद भारत का रूसी कच्चे तेल Crude Oil का आयात पिछले कुछ महीनों में काफी बढ़ गया है।

विदेश नीति Foreign Policy की अद्यतन अवधारणा के अनुसार यूरेशिया में रूस के फोकस क्षेत्रों में से एक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना और भारत के साथ व्यापार और अन्य संबंधों को विकसित करना है।

रूस पारस्परिक रूप से लाभकारी आधार पर सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और विस्तार करने के लिए भारत गणराज्य Republic of India के साथ विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करना जारी रखेगा और द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ाने, निवेश और तकनीकी संबंधों को मजबूत करने और सुनिश्चित करने पर विशेष जोर देगा। यूरेशिया पर एक पैराग्राफ के अनुसार अमित्र राज्यों और उनके गठबंधनों के विनाशकारी कार्यों के लिए उनका प्रतिरोध।

युद्ध को लेकर रूस Russia और अमेरिका America के बीच तनाव के बीच इस अवधारणा को मंजूरी दी गई, अमेरिका ने रूस पर हजारों प्रतिबंधों को थोप दिया, जबकि सैन्य, आर्थिक और कूटनीतिक रूप से यूक्रेन का समर्थन किया।

भारत India ने अभी तक यूक्रेन Ukraine पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है, और यह कहता रहा है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

यूरेशिया पृथ्वी पर सबसे बड़ा महाद्वीपीय क्षेत्र है, जिसमें पूरे यूरोप और एशिया शामिल हैं।

अवधारणा में यह भी कहा गया है, कि रूस शंघाई सहयोग संगठन, ब्रिक्स, स्वतंत्र राष्ट्रों के राष्ट्रमंडल, यूरेशियन आर्थिक की क्षमता को मजबूत करने और वैश्विक भूमिका बढ़ाने का पक्षधर है। संघ, सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन और RIC

एक बहुध्रुवीय दुनिया की वास्तविकताओं के लिए विश्व व्यवस्था को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए रूसी संघ इसे ब्रिक्स, एससीओ, सीआईएस, ईएईयू, सीएसटीओ, आरआईसी और अंतरराज्यीय संघ की क्षमता और अंतर्राष्ट्रीय भूमिका को बढ़ाने के लिए प्राथमिकता देना चाहता है। अन्य अंतरराज्यीय संघों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों International Organizations के साथ-साथ मजबूत रूसी भागीदारी वाले तंत्र।