प्रतिबंधों के कारण रूस तेज करेगा डिजिटल रूबल का ट्रायल

Share Us

421
प्रतिबंधों के कारण रूस तेज करेगा डिजिटल रूबल का ट्रायल
01 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

पिछले कई दिनों से रूस और यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच संघर्ष जारी है। यूक्रेन पर हमला करने के बाद से कई देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध Economic Sanctions लगा दिए हैं। उधर, रूस के सेंट्रल बैंक Central Bank ने यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिमी देशों Western Countries की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों से बचने के लिए डिजिटल रूबल Digital Ruble के ट्रायल की स्पीड Trial Speed बढ़ाने का फैसला किया है। Central Bank of the Russian CBR ने पहले डिजिटल रूबल को 2024 में लांच करने की योजना बनाई थी लेकिन अब इसे अगले वर्ष अप्रैल तक प्रस्तुत करने की तैयारी की हो रही है। इसी कड़ी में डिजिटल रूबल का ट्रायल वास्तविक क्लाइंट्स Real Clients के साथ स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स Smart Contracts के इस्तेमाल से शुरू किया जाएगा।

EFE ने इंटरफैक्स के हवाले से बताया गया है कि CBR की वाइस प्रेसिडेंट Vice President, Olga Skorobogátova ने डिजिटल रूबल का ट्रायल तेज करने का ऐलान किया है। ट्रायल में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स की टेस्टिंग भी शामिल की जाएगी।

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स ऐसे कोड में लिखे कंप्यूटर प्रोग्राम Computer Programs होते हैं जिनसे पॉर्टीज parties के बीच सहमति वाली शर्तों के इंटरमीडियरीज Intermediaries के बिना ऑटोमैटिक कम्प्लायंस Automatic Compliance की अनुमति मिलती है। CBR ने हाल ही में बताया था कि उसने बैंकों के साथ मिलकर बनाए गए डिजिटल रूबल के प्रोटोटाइप की टेस्टिंग Prototype Testing शुरू कर दी है।