Rupee vs Dollar: कई साल बाद भारतीय रुपए की सबसे मजबूत ओपनिंग, जानें वजह

Share Us

584
Rupee vs Dollar: कई साल बाद भारतीय रुपए की सबसे मजबूत ओपनिंग, जानें वजह
11 Nov 2022
min read

News Synopsis

हाल ही में इंडियन करेंसी Indian Currency रुपये में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली थी। वहीं इससे जुड़ी अब अच्छी खबर सामने आ रही है। खबर के मुताबिक भारतीय रुपये Indian Rupee में शुक्रवार को तेज उछाल नजर आया है। रुपए में पिछले सत्रों में हुए नुकसान की रिकवरी हुई है। माना जा रहा है कि अमेरिका में महंगाई US Inflation के आंकड़े उम्मीद से कम होने के कारण डॉलर में गिरावट आई है और इससे रुपये को मजबूती मिली। शुक्रवार की सुबह के सेशन में भारतीय रुपया 80.75 रुपए प्रति डॉलर की दर से कारोबार करता नजर आया।

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन रुपया 80.6888 के स्तर पर खुला, जबकि पिछले सत्र में यह 81.8112 अंकों के स्तर पर बंद हुआ था। शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले एक रुपए 10 पैसे की मजबूती के साथ खुला। भारतीय रुपये में पिछले 9 वर्षों में यह सबसे बड़ी ओपनिंग Big Opening मानी जा रही है। सितंबर 2013 के बाद रुपया शुक्रवार यानी 11 नवंबर को सबसे बड़ी बढ़त के साथ  खुला है और सात हफ्ते के उच्चतम स्तर Highest Level पर कारोबार कर रहा है। कारोबार के शुरुआती सेशन में रुपया 80.6788 से 80.7525 रुपए की रेंज में कारोबार करता रहा और लगातार 81 रुपये प्रति डॉलर के नीचे बना रहा।

बाजार के जानकारों के मुताबिक अमेरिकी डाॅलर US Dollar ने 81.91 तक बढ़ने के बाद रुपये की बढ़त के लिए रास्ता साफ कर दिया है। डॉलर इंडेक्स के मुकाबले रुपये का निकटतम सपोर्ट लेवल 80.50 है जबकि मनोवैज्ञानिक स्तर 80 है। उम्मीद है कि शुक्रवार को पूरे दिन रुपया 80.25 से 81 के लेवल के बीच कारोबार करता रहेगा। 

वहीं, अमेरिका में अक्टूबर महीने के महंगाई Inflation के आंकड़े बाजार के अनुमान से कम रहे हैं, जिसके कारण ग्लोबल स्टॉक मार्केट  Global Stock Market में अच्छी मजबूती दिख रही है। डॉलर इंडेक्स Dollar Index पर भारी दबाव है और यह घटकर 108 के लेवल के नीचे आ गया है। इसी का नतीजा है कि आज रुपया डॉलर के मुकाबले 110  पैसे के उछाल के साथ खुला।