Rupee Slumps To All Time Low: डॉलर के भूकंप से कांप गया रुपया, 20 साल के हाई लेवल पर डॉलर

Share Us

371
Rupee Slumps To All Time Low: डॉलर के भूकंप से कांप गया रुपया, 20 साल के हाई लेवल पर डॉलर
26 Sep 2022
min read

News Synopsis

Rupee Vs Dollar: मौजूदा वक्त में अमेर‍िकी डॉलर US Dollar के भूकंप Earthquake के आगे भारतीय रुपया Indian Rupee कांपता नजर आ रहा है। भारतीय मुद्रा रुपया सोमवार को र‍िकॉर्ड लेवल Record Level तक ग‍िर गया। सोमवार सुबह डॉलर Dollar के मुकाबले 56 पैसे ग‍िरकर 81.54 के स्‍तर पर खुला। यह रुपए का अब तक का सबसे न‍िचला स्‍तर Lowest Level है और डॉलर 20 साल के हाई लेवल पर पहुंच गया है। जबकि बाद में इसमें मामूली तेजी देखने को म‍िली। डॉलर के मुकाबले रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर तक गिरने से क्रूड ऑयल Crude Oil और अन्य कमोडिटी का आयात महंगा Inflation हो जाएगा।

इससे महंगाई और बढ़ जाएगी। महंगाई पर लगाम लगाने के ल‍िए पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से 30 स‍ितंबर को रेपो रेट में इजाफा क‍िये जाने की पूरी उम्‍मीद है। फेडरल रिजर्व Federal Reserve की तरफ से प‍िछले द‍िनों एक बार फ‍िर ब्‍याज दर में बढ़ाने से भारतीय रुपये पर दबाव बना है। व्यापार घाटा बढ़ने और विदेशी पूंजी निकासी के कारण महंगाई बढ़ने की आशंका है। र‍िजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (MPC) की बैठक इसी हफ्ते होनी है।

अगर बात करें इसके असर की तो रुपए के डॉलर के मुकाबले सबसे न‍िचले स्‍तर पर जाने का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। इसका सबसे ज्‍यादा असर आयात‍ित चीजों पर द‍िखाई देगा। भारत में आयात होने वाली चीजों के दाम में बढ़ोतरी होगी। देश में 80 प्रत‍िशत कच्चा तेल आयात होता है, यानी इससे भारत को कच्चे तेल के लिए आधिक कीमत चुकानी पड़ेगी और विदेशी मुद्रा Forex ज्यादा खर्च होगी।