अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मुकाबले रुपया बहुत अच्छा रहा- वित्त मंत्री

Share Us

379
अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मुकाबले रुपया बहुत अच्छा रहा- वित्त मंत्री
26 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अपने बयान में कहा है कि रुपया Rupee अन्य मुद्राओं Other Currencies की तुलना में अमेरिकी डॉलर US Dollar के मुकाबले काफी स्ट्रांग स्थिति  Strong Position में है। रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर Record Low पर जाने से जुड़े सवाल पर सीतारमण ने कहा कि रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय Reserve Bank and Ministry of Finance स्थिति पर बहुत करीबी नजर रख रहे हैं। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि अगर कोई एक मुद्रा है जो खुद को संभालाने में सक्षम है और अन्य मुद्राओं की तुलना में उतार-चढ़ाव या अस्थिरता से बची हुई है, तो वह भारतीय रुपया है। हमने बहुत अच्छी तरह से वापसी की है।

हमने काफी अच्छी तरह से इस स्थिति का सामना किया है। उन्होंने रुपये की गिरती कीमत के बारे में पूछे जाने पर कहा कि गिरावट के मौजूदा दौर में डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं की स्थिति पर भी अध्ययन करने की जरूरत है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 81.09 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक पहुंच गया था। पिछले कुछ महीनों में लगातार ये गिरावट जारी है। जबकि, गुरुवार को रुपया एक ही दिन में 83 पैसे तक लुढ़क गया था।

यह पिछले सात महीनों में एक दिन में आई सबसे बड़ी गिरावट थी। रुपए में इस गिरावट को लेकर जानकारों का मानना है कि साल की शुरुआत में यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद बढ़े भू-राजनीतिक तनाव ने डॉलर की तुलना में दूसरी मुद्राओं की स्थिति को कमजोर किया है। इस पर अमेरिका समेत कई देशों के केंद्रीय बैंकों Central Banks ने ब्याज दरों में वृद्धि Interest rates hiked का भी असर पड़ा है।