डॉलर के मुकाबले टूटता रुपया बढ़ाएगा लोगों की परेशानी

Share Us

377
डॉलर के मुकाबले टूटता रुपया बढ़ाएगा लोगों की परेशानी
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रुपये Indian Rupee में अमेरिकी डॉलर US Dollar के मुकाबले गिरावट बीते काफी दिनों से जारी है और रुपया लगातार नए निचले स्तर New Low पर गिरता नजर आ रहा है। जबकि, बुधवार को शुरुआती कारोबार में इसमें 9 पैसे का सुधार देखने को मिला था और यह फिलहाल 77.69 पर है। लेकिन कई दिनों की गिरावट के बाद ये सुधार बेहद मामूली है। रुपए में गिरावट आम आदमी के लिए मुसीबत का सबब भी बन सकती है।

भारतीय मुद्रा रुपए में बीते दिनों से गिरावट जारी है। यह डॉलर के मुकाबले फिसलकर 77.78 तक पहुंच चुका था। इसके टूटने के कई कारण हैं, जिनमें अमेरिकी फेडरल रिजर्व US Federal Reserve की 50-आधार-बिंदु दर वृद्धि और आने वाले महीनों में और अधिक दरों में बढ़ोतरी के संकेत को बड़ा कारण माना जा रहा है। इसके अलावा विदेशी निवेशकों Foreign Investors द्वारा भारतीय बाजारों Indian Markets से लगातार बिकवाली करना भी इसके गिरने की बड़ी वजह है।

जबकि, रूस और यूक्रेन  Russia and Ukraine के बीच लंबा खिंचता युद्ध और उससे उपजे भू-राजनैतिक हालातों Geopolitical Conditions ने भी रुपये पर दबाव बढ़ाया है। अगर रुपए में इसी तरह गिरावट जारी रही तो देश में आयात महंगा Imports Expensive हो जाएगा। विदेशों से आयात होने के कारण इनकी कीमतों में इजाफा तय है। यानी कि मोबाइल और अन्य गैजेट्स Mobiles and Other Gadgets पर महंगाई बढ़ेगी और आपको ज्यादा खर्च करना होगा।

साथ ही गौर करने वाली बात ये है कि भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी कच्चा तेल Crude Oil विदेशों से खरीदता है। इसका भुगतान भी डॉलर में होता है और डॉलर के महंगा होने से रुपया ज्यादा खर्च होगा। इससे माल ढुलाई महंगी Transport Expensive होगी, इसके असर से हर जरूरत की चीज पर महंगाई की और मार पड़ेगी।