राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 'ग्रीन गेम' खेलेगी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: IPL 2023

Share Us

575
राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 'ग्रीन गेम' खेलेगी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: IPL 2023
22 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हरित पहल Royal Challengers Bangalore Green Initiatives के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि वे एम चिन्नास्वामी स्टेडियम M Chinnaswamy Stadium में रविवार को इस साल के आईपीएल का "ग्रीन गेम Green Game" खेलेंगे।

ग्रीन गेम की कल्पना 2011 में की गई थी, और तब से RCB ने अपने घरेलू मैचों में से एक को 'गो ग्रीन Go Green' पहल के लिए समर्पित किया है, ताकि जागरूकता फैलाने और स्वच्छ और हरित वातावरण Clean and Green Environment की आवश्यकता हो।

IPL 2023: ऑरेंज कैप Orange Cap में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की पूरी लिस्ट, यहां देखें

आरसीबी के खिलाड़ी रविवार को ब्लॉकबस्टर मैच Blockbuster Match के लिए रीसाइकिल की हुई हरी जर्सी भी पहनेंगे। ये जर्सी स्टेडियम में एकत्रित कचरे को रिसाइकिल करके बनाई जाती हैं।

क्या आपने कभी सोचा है, कि इन किटों को बनाने के लिए किस तरह के रिसाइकिल कचरे की जरूरत होती है? यहाँ कुछ संख्याओं पर विचार किया गया है।

आईपीएल 2023 पॉइंट्स टेबल: टीम स्टैंडिंग, टीम पॉइंट्स, जीत और हार की जाँच करें

आरसीबी के सीजन के ओपनर मैच से ही स्टेडियम में 9047.6 किलोग्राम कचरा पैदा हुआ, जबकि 19488 पानी की बोतलों का इस्तेमाल किया गया था। अनुमान के मुताबिक हर मैच के बाद स्टेडियम से औसतन 8 टन सूखा कचरा, खाने का कचरा और अन्य रिसाइकिल करने योग्य कचरा निकलता है। अपशिष्ट पृथक्करण प्रथाओं के कार्यान्वयन ने सूखे, भोजन और गैर-पुनर्नवीनीकरण योग्य कचरे को इकट्ठा करने और अलग करने में मदद की है, और उन्हें पूरी तरह से रीसायकल करने और शर्ट और अन्य टिकाऊ सामान जैसे पुनर्नवीनीकरण उत्पादों को बनाने के लिए संसाधित किया है।

गुड एरा के साथ मिलकर काम करते हुए, गो ग्रीन इनिशिएटिव Go Green Initiative के कार्यान्वयन भागीदार, RCB ने विशिष्ट रूप से एक ग्रीन आर्मी विकसित की है, जो अपनी तरह का एक सस्टेनेबिलिटी हेल्प ग्रुप Sustainability Help Group है, जो स्टेडियम परिसर को साफ रखने के लिए अत्यधिक मदद लेता है।

IPL 2023: सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की पर्पल कैप Purple Cap पूरी लिस्ट, यहां देखें

आरसीबी दुनिया की पहली कार्बन-तटस्थ क्रिकेट टीम है, और दुनिया में अग्रणी क्रिकेट फ्रेंचाइजी Leading Cricket Franchise एक हरियाली ग्रह के लिए लोगों के आंदोलन के पीछे रैली कर रही है। "गो ग्रीन" हमारे लिए सिर्फ एक पहल नहीं है, बल्कि व्यवहार परिवर्तन की तलाश के लिए एक महत्वाकांक्षी आंदोलन है, जलवायु परिवर्तन Climate Change से संबंधित विभिन्न चुनौतियों को हल करने में योगदान। यह क्रिकेट से परे है, और प्रशंसकों को बहुत गहरे स्तर पर जोड़ता है, एक उद्देश्य के साथ जुड़ाव राजेश मेनन वीपी Rajesh Menon VP और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर Royal Challengers Bangalore के प्रमुख ने कहा।

इस साल के मिशन में आरसीबी दक्षिण बेंगलुरु RCB South Bengaluru में 44 एकड़ में दो झीलों को बहाल करेगी और करीब 200 स्कूल ग्रीन स्कूल प्रमाणन रोल आउट 200 Schools Roll Out Green School Certification देखेंगे।

हमारी साल भर की प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में हम कार्बन तटस्थता के एक अद्वितीय प्रशंसक-संचालित मॉडल के माध्यम से लोगों के लिए स्थिरता को सक्षम और प्रोत्साहित करेंगे और शहर की झीलों का कायाकल्प और जीर्णोद्धार करेंगे जो कभी गौरव थे। मेनन ने आगे कहा हम यह भी महसूस करते हैं, कि हमें सचेत रूप से जीने के लिए जीवन में जल्दी शुरुआत करने की आवश्यकता है, और इसलिए ग्रीन स्कूल भविष्य की पीढ़ियों को आंदोलन का हिस्सा बनाने के लिए एक पहल है।

RCB ने प्रशंसकों के एक साथ आने के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक डिजिटल ग्रीन प्लेज फोरम Digital Green Pledge Forum बनाया है, और योगदान / ऑन-ग्राउंड कार्यान्वयन कार्यक्रमों / प्रभाव और जीविका को मापने के साथ स्थिरता के मुद्दों को पूरा करने के लिए चुनी हुई पहलों के प्रति प्रतिबद्धता का तालमेल बिठाया है।

स्थिरता की प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए एम चिन्नास्वामी स्टेडियम M Chinnaswamy Stadium में भी सौर और पवन ऊर्जा Solar and Wind Power का उपयोग करते हुए क्रिकेट मैच आयोजित किए जाते हैं, जो अब एक हरे स्टेडियम में बदल गया है। आरसीबी इन समग्र हरित पहलों का विस्तार करना चाहता है, और टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल जीवन को प्रोत्साहित करने के लिए दुनिया भर के प्रशंसकों को धर्मयुद्ध में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहता है।