News In Brief Auto
News In Brief Auto

Rolls-Royce ने भारत में 'Spectre' इलेक्ट्रिक वाहन का अनावरण किया

Share Us

171
Rolls-Royce ने भारत में 'Spectre' इलेक्ट्रिक वाहन का अनावरण किया
23 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

प्रसिद्ध ब्रिटिश लक्जरी वाहन निर्माता रोल्स-रॉयस Rolls-Royce ने 19 जनवरी को 7.50 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ भारत में अपने स्पेक्टर इलेक्ट्रिक वाहन Spectre Electric Vehicle का अनावरण किया। ईवी की ओर वैश्विक बदलाव के बीच एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में स्पेक्टर ईवी कंपनी की शुरुआती ऑल-इलेक्ट्रिक कार का प्रतिनिधित्व करती है।

भारत में रोल्स-रॉयस स्पेक्टर की खरीद लागत वैकल्पिक सुविधाओं को छोड़कर 7.5 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो इसे देश में निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध सबसे महंगी इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन के रूप में स्थापित करती है। मूल्य निर्धारण की घोषणा के साथ प्रतिष्ठित ब्रिटिश ब्रांड ने अपने प्रमुख ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी विशिष्टताओं और आधिकारिक रेंज का खुलासा किया, उसी दिन बुकिंग भी शुरू हो गई।

प्रमुख बिंदु:

रोल्स-रॉयस स्पेक्टर की कीमत इसे कलिनन और फैंटम मॉडल के बीच रखती है।

दो दरवाजों वाले इलेक्ट्रिक कूप में 102kWh की बैटरी है, जो 530 किमी की WLTP रेंज प्रदान करती है।

स्पेक्टर की बैटरी को 195kW चार्जर से 34 मिनट में 10-80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि 50kW DC चार्जर से 95 मिनट लगेंगे।

ईवी में दो इलेक्ट्रिक मोटर हैं, प्रत्येक एक्सल पर एक जो संयुक्त रूप से 585hp और 900Nm उत्पन्न करती है, जिससे 2,890 किलोग्राम स्पेक्टर केवल 4.5 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

रोल्स-रॉयस के ऑल-एल्युमीनियम स्पेसफ्रेम आर्किटेक्चर पर निर्मित स्पेक्टर में आर्किटेक्चर ऑफ लक्ज़री शामिल है, जो अपनी विद्युतीकरण अनुकूलता के लिए जाना जाता है, जिसमें पिछले मॉडल की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक कठोरता, सक्रिय सस्पेंशन और चार-पहिया स्टीयरिंग है।

स्पेक्टर का डिज़ाइन आधुनिक नौका अवधारणाओं के संकेतों के साथ क्लासिक रोल्स-रॉयस सिल्हूट को बनाए रखता है। उल्लेखनीय विशेषताओं में रोल्स-रॉयस पर अब तक की सबसे चौड़ी ग्रिल, एयरो-ट्यून्ड स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी और 0.25 का ड्रैग गुणांक शामिल है, जो इसे अब तक का सबसे वायुगतिकीय रोल्स-रॉयस बनाता है।

इंटीरियर, मौजूदा रोल्स-रॉयस मॉडल के समान, स्टारलाइट लाइनर इनडोर पैड, यात्री साइड डैशबोर्ड पर प्रबुद्ध 'स्पेक्टर' नेमप्लेट और 5,500 से अधिक स्टार जैसी रोशनी पेश करता है। केबिन व्यापक अनुकूलन विकल्प प्रदान करता है, और उन्नत कनेक्टेड कार तकनीक के साथ रोल्स-रॉयस के नए सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म 'स्पिरिट' को प्रदर्शित करता है।

इलेक्ट्रिक बाइक सेगमेंट में प्रवेश पर विचार करते हुए रोल्स-रॉयस के सीईओ आशीष सिंह जोशी Rolls-Royce CEO Ashish Singh Joshi  ने प्रीमियम इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों का समर्थन करने के लिए भारत में एक स्थापित चार्जिंग बुनियादी ढांचे की आवश्यकता पर जोर दिया।