News In Brief World News
News In Brief World News

चीन पर ऋषि सुनक का बड़ा बयान, ब्रिटेन में खोले गए 30 कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट पर लगाएंगे ताला

Share Us

398
चीन पर ऋषि सुनक का बड़ा बयान, ब्रिटेन में खोले गए 30 कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट पर लगाएंगे ताला
26 Jul 2022
min read

News Synopsis

ब्रिटेन Britain में प्रधानमंत्री पद की दौड़ Race for the post of Prime Minister में शामिल ऋषि सुनक Rishi Sunak ने विपक्षी उम्मीदवार लिज ट्रस Liz Truss पर हमला बोलते हुए हुए चीन China को लेकर बड़ी बात कही है। पीएम पद की रेस में शामिल ऋषि सुनक ने कहा कि है वो ब्रिटेन में सॉफ्ट पावर Soft Power के जरिए हो रहे चीन के बढ़ते प्रभाव को रोकेंगे। ऋषि सुनक ने कहा कि लिज ट्रस चीन के खिलाफ कभी सख्त कदम Strict Steps नहीं उठा पाएंगी।

उनके एजुकेशन मिनिस्टर Education Minister रहते हुए कई कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट Confucius Institutes ब्रिटेन में खुले। ये चीन की सॉफ्ट पावर की तरह काम करते हैं। ऋषि सुनक ने कहा कि चीन को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर वो प्रधानमंत्री बने तो ब्रिटेन में खोले गए 30 कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट पर ताला लगा दिया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ने अपनी विपक्षी कैंडिडेट पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो चीन को ब्रिटेन की तमाम यूनिवर्सिटी में कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट के जरिए अपना प्रोपगेंडा फैलाने Spreading Propaganda की अनुमति दे रही हैं।

गौर करनेे वाली बात ये है कि ऋषि सुनक के समर्थकों को कहना है कि चीनी सरकार द्वारा वित्त पोषित सांस्कृतिक केंद्र कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट फ्री स्पीच को रोक रहे हैं और वो विदेशी स्टूडेंट्स Foreign Students की जासूसी करते हैं। प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार लिज ट्रस के दो साल के कार्यकाल के दौरान 9 कन्फ्यूशियस इंस्टिट्यूट ब्रिटेन में खोले गए। उन्होंने वादा किया कि उच्च शिक्षा संस्थानों Higher Education Institutions में 60 हजार डॉलर यानी करीब 47 लाख 80 हजार 885 रुपए से अधिक की विदेशी फंडिंग पर रोक लगाई जाएगी और तमाम यूनिवर्सिटी से सीसीपी यानी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी Communist Party of China को बाहर का रास्ता दिखाएंगे।