News In Brief World News
News In Brief World News

ब्रिटिश पीएम पद के लिए ऋषि सुनक और लिज ट्रूस में कड़ा मुकाबला

Share Us

311
ब्रिटिश पीएम पद के लिए ऋषि सुनक और लिज ट्रूस में कड़ा मुकाबला
21 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव के लिए आयोजित पांचवें दौर की वोटिंग में धमाकेदार जीत दर्ज की है। पांचवे राउंड की वोटिंग में ऋषि सुनक को 137 वोट मिले, जबकि लिज ट्रूस 113 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। पेनी मोर्डंट 105 वोट पाकर मुकाबले से बाहर हो गई हैं। भारतीय मूल के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को उनकी पार्टी के सहयोगियों द्वारा चौथे दौर के मतदान में 118 वोट मिले थे। वहीं व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट को 92 वोट मिले थे और विदेश मंत्री लिज़ ट्रूस को 86 वोट मिले थे।

आपको बता दें कि ऋषि सुनक ने ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनने के लिए जादुई आंकड़े को पार कर लिया है। बोरिस जॉनसन की जगह लेने के लिए उन्हें 120 वोटों की जरूरत थी, लेकिन सुनक ने इस बाधा को पार करते हुए पांचवे राउंड में 137 वोट हासिल किया। जीत के बाद टीम सुनक ने कहा कि सांसदों के स्पष्ट जनादेश के साथ यह वास्तव में एक मजबूत परिणाम है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के फाइनल के लिए दो उम्मीदवार तय हो चुके हैं। अब शुक्रवार से दोनों उम्मीदवार पूरे देश में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच अपने लिए प्रचार करेंगे। जिसके बाद टोरी पार्टी के 160,000 सदस्य अपने नेता के लिए डाक के जरिए वोट डालेंगे।

गौरतलब है कि ऋषि सुनक इन्फोसिस के चेयरमैन Infosys Chairman रह चुके नारायण मूर्ति Narayana Murthy के दामाद हैं। वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं। 2015 में संसद में कदम रखने वाले ऋषि कन्जर्वेटिव पार्टी के उन नेताओं में से एक थे, जिन्होंने ब्रिटेन को यूरोपियन यूनियन European Union से बाहर निकलने के बोरिस जॉनसन के फैसले का समर्थन किया था। उनका मानना था कि ब्रिटेन में छोटे बिजनस ब्रेग्जिट बाहर निकलने के बाद बेहतर परफॉर्म करेंगे। सुनक वित्त मंत्री बनने से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं और वित्त मंत्री के सेकंड इन कमांड भी रह चुके हैं।

लास्ट अपडेटेड-20/07/2022 

ब्रिटेन के नए राष्ट्रपति बनने की दौड़ में ऋषि सुनक एक कदम और आगे पहुंच गए है। सुनक को चौथे राउंड की वोटिंग में भी जीत मिली है। आपको बता दें कि हर राउंड की वोटिंग में सबसे कम वोट पाने वाला कैंडिडेट रेस से बाहर हो जाता है। चौथे राउंड की वोटिंग से केमी बैडलो Cami Badlow पीएम बनने की दौड़ से बाहर हो चुके हैं। चौथे चरण की वोटिंग में ऋषि सुनक को पार्टी के नेताओं से 118 वोट मिले हैं। 

गौरतलब है है कि बोरिस जॉनसन की जगह नया पीएम बनने की रेस में फाइनल उम्मीदवार बनने के लिए एक तिहाई वोट की जरूरत है और कंजर्वेटिव पार्टी का एक तिहाई वोट 120 होता है। वहीं ऋषि सुनक को इससे 2 वोट कम यानी 118 वोट मिले हैं। चौथे चरण की वोटिंग जीतने के बाद ऋषि सुनक पीएम बनने की रेस में काफी आगे निकल गए हैं। अभी इस रेस में सिर्फ तीन उम्मीदवार बच गए हैं। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का चुनाव Prime Minister's election पांच सितंबर को किया जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रियों के विरोध के बाद 7 जुलाई को कंजर्वेटिव नेता के पद को छोड़ने की घोषणा की थी। जब तक नए प्रधानमंत्री की घोषणा नहीं हो जाती तक जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने रहेंगे। हालांकि दूसरी ओर ब्रिटेन के मुख्य विपक्षी पार्टी लेबर पार्टी जॉनसन को जल्द से जल्द प्रधानमंत्री के पद से हटाने की मांग कर रही है।

लास्ट अपडेटेड-19/07/2022 

भारतवंशी ऋषि सुनक Indian-origin Rishi Sunak ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद Prime Minister of Britain की दौड़ में एक पायदान और आगे बढ़ गए हैं। उन्होंने न सिर्फ तीसरे राउंड में जीत हासिल की है, बल्कि इस दौर में 115 वोट हासिल कर वे पहले पायदान पर बने हुए हैं। आपको बता दें कि इस राउंड में ऋषि की प्रतिद्वंद्वी पेनी मोर्डेंट Penny Mordent 82 वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही हैं। वहीं, 71 वोट हासिल कर लिज ट्रस Liz Truss तीसरे नंबर पर हैं। 

सुनक के तीसरा राउंड जीतने के बाद उनका समर्थन कर रहे ब्रिटेन के पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक former UK Health Secretary Matt Hancock का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के लिए ऋषि सबसे उपयुक्त उम्मीदवार हैं। उनके एशियाई मूल के होने से कोई फर्क नहीं पड़ता, उनमें पीएम बनने और जिम्मेदारी निभाने की क्षमता है। हैनकॉक ने आगे कहा, 'मैंने उनके साथ बहुत करीब से काम किया है, वह मुसीबतों को बखूबी संभालते हैं।

बता दें कि ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ruling Conservative Party के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे। हाल ही में हुए ओपिनियन पोल में ऋषि सुनक को PM की रेस में सबसे आगे बताया गया है। पोल में शामिल लोग सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक थे। मौजूदा समय में कार्यवाहक प्रधानंमंत्री बोरिस जॉनसन Prime Minister Boris Johnson इसी पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।