News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

तेल में उछाल से RIL के पेट्रोल पंप के बंद होने का खतरा

Share Us

347
तेल में उछाल से RIL के पेट्रोल पंप के बंद होने का खतरा
14 May 2022
7 min read

News Synopsis

देशभर में रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries के 1,400 से अधिक पेट्रोल पंपों Petrol Pumps पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। आपको बता दें कि हाल में कच्चे तेल Crude Oil की कीमतों में आई तेजी से कंपनी को भारी नुकसान हो रहा है और उसने पेट्रोल पंपों को डीजल की सप्लाई Diesel supply आधी कर दी है। डीलरों का कहना है कि पेट्रोल पंपों को बंद होने से बचाने के लिए कंपनी उन्हें मुआवजा Compensation देने की योजना बना रही है। इससे पहले रिलायंस ने डीलरों को डीजल की रोजाना बिक्री करीब आधी कर दी थी। कंपनी का कहना था कि उसे एक लीटर डीजल पर 10 से 12 रुपये का नुकसान हो रहा है। उसके बाद से कंपनी ने तेल की पूरी सप्लाई बहाल नहीं की है।

आपको बता दें कि इससे पहले 2008 में आरआईएल RIL ने कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और सरकार से सपोर्ट न मिलने के कारण डीलरों Dealers को मुआवजा दिया था। इस बारे में कुछ डीलरों का मानना है कि अगर मुआवजा योजना काम करती है, तो यह उन्हें बहुत बड़ा सहारा होगा।

गौरतलब है कि ये स्थिति इसलिए आई है क्योंकि विदेशी बाजारों Foreign Markets में कच्चे तेल की कीमतों में तेज उछाल देखने को मिल रहा है ,इससे तेल मार्केटिंग कंपनियों Oil Marketing Companies को खुदरा बिक्री पर ऊंचा नुकसान हो रहा है।