खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने से पांच माह के उच्च स्तर पर पहुंच सकती है खुदरा महंगाई

Share Us

391
खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने से पांच माह के उच्च स्तर पर पहुंच सकती है खुदरा महंगाई
11 Oct 2022
min read

News Synopsis

Retail inflation: देश में असामान्य बारिश Abnormal rain और खाने-पीने की चीजों की कीमतों Food prices में वृद्धि से सितंबर में खुदरा महंगाई Retail inflation बढ़कर 7.30 फीसदी तक पहुंच सकती है। यह इस साल अप्रैल के बाद खुदरा महंगाई का पांच महीने के हाई लेवल High level पर होगा। इसके साथ ही यह लगातार 9वां महीना होगा, जब खुदरा कीमतों पर आधारित महंगाई रिजर्व बैंक  Reserve Bank के ऊपरी दायरे से अधिक होगी। अगस्त में यह 7 फीसदी रही थी।

47 अर्थशास्त्रियों Economists के सर्वे में दावा किया गया है कि यूक्रेन Ukraine पर रूस Russia के आक्रमण के कारण आपूर्ति संबंधी बाधाओं Supply constraints और असामान्य बारिश की वजह से अनाज एवं सब्जियों जैसे दैनिक उपभोग की वस्तुओं की महंगाई दो साल से लगातार बढ़ रही हैं। कोरोना के कारण पहले से ही आर्थिक झटकों Economic shocks से जूझ रहे गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोग इस वृद्धि से और प्रभावित होंगे क्योंकि वे कमाई का एक बड़ा हिस्सा भोजन पर खर्च करते हैं।

सरकार 12 अक्तूबर को खुदरा महंगाई Retail inflation के आंकड़े जारी कर सकती है। वहीं,  क्रिसिल के अर्थशास्त्री धर्मकीर्ति जोशी Economist Dharmakirti Joshi ने अपने बयान में कहा कि खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी से खुदरा महंगाई के मोर्चे पर दबाव बना हुआ है। चिंता की बात है कि काफी समय से अनाज और दालों Cereals and pulses की घट रही महंगाई अभूतपूर्व गति से बढ़ेगी।