अप्रैल के मुकाबले मई में घटी खुदरा महंगाई, मिल सकती है राहत

Share Us

306
अप्रैल के मुकाबले मई में घटी खुदरा महंगाई, मिल सकती है राहत
14 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

बढ़ती महंगाई Rising Inflation के इस दौर में देश की जनता के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है। खबर के अनुसार अप्रैल के मुकाबले खुदरा महंगाई Retail Inflation दर में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 7.79 फीसदी थी। यह आंकड़ा मई में घटकर 7.04 फीसदी तक पहुंच गया है।

बताया जा रहा है कि खाने का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति मई महीने में घटकर 7.04 फीसदी पर आ गई। जबकि, यह पिछले लगातार 5 माह से भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank Of India के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय National Statistics Office (एनएसओ) के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित (सीपीआई) मुद्रास्फीति 7.79 फीसदी पर थी।

पिछले साल मई में खुदरा मुद्रास्फीति 6.3 फीसदी थी। खाद्य वस्तुओं Food Commodities की महंगाई दर मई, 2022 में घटकर 7.97 फीसदी रही, जो पिछले महीने 8.31 फीसदी थी। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस महीने मौद्रिक नीति समीक्षा Monetary Policy Review में चालू वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति के अनुमान को 5.7 से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है।

केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति Central Bank Monetary Policy पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा महंगाई दर पर गौर करता है। सरकार ने रिजर्व बैंक को मुद्रास्फीति को 2 फीसदी घट-बढ़ के साथ 4 फीसदी पर रखने की जिम्मेदारी दी हुई है।