कस्टमर्स से जबरन सर्विस चार्ज नहीं ले सकते रेस्टोरेंट 

Share Us

346
कस्टमर्स से जबरन सर्विस चार्ज नहीं ले सकते रेस्टोरेंट 
25 May 2022
6 min read

News Synopsis

उपभोक्ता मामलों के विभाग Department of Consumer Affairs के मुताबिक, रेस्टोरेंट Restaurants ग्राहकों Customers से जबरन सर्विस चार्ज Service Charges नहीं वसूल सकते। देश के उपभोक्ता मामलों के विभाग ने इस संबंध में चेतावनी Alerts जारी की है। ऐसी शिकायतें मिल रही हैं कि रेस्टोरेंस ग्राहकों को जबरन सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर करते हैं। इन शिकायतों को देखते हुए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने 2 जून को भारतीय राष्ट्रीय रेस्तरां संघ National Restaurant Association of India (एनआरएआई) की बैठक बुलाई है।

मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट और राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन Media Reports and National Consumer Helpline (एनसीएच) पर ग्राहकों की ओर से दर्ज शिकायतों पर संज्ञान लेने के बाद यह बैठक बुलाई है। उपभोक्ता मामलों के सचिव Secretary रोहित कुमार सिंह Rohit Kumar Singh ने भी एनआरएआई अध्यक्ष NRAI President को पत्र लिखकर कहा है कि रेस्टोरेंट और भोजनालय ग्राहकों से गलत तरीके से सर्विस चार्ज ले रहे हैं, जबकि ऐसे किसी भी शुल्क का संग्रह ‘स्वैच्छिक’ है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव ने पत्र में यह भी कहा है कि ग्राहकों को सर्विस चार्ज का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है। यह शुल्क रेस्टोरेंट मनमाने तरीके से उच्च दरों High Rates पर तय करते हैं।