रेस्टोरेंट खोलते समय आने वाली चुनौतियां एवं समाधान

Share Us

6062
रेस्टोरेंट खोलते समय आने वाली चुनौतियां एवं समाधान
13 Sep 2021
9 min read

Blog Post

खाद्य उद्योग आज के समय में काफी प्रचलित है और यही देख कर लोग खुद का रेस्टोरेंट खोल लेते हैं। लोग अपने रेस्टोरेंट तो खोल लेते हैं लेकिन उससे जुड़े जोखिम को नहीं जानते। अगर आप इसे समझ लेते हैं तो आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।

खाद्य उद्योग आज के समय में काफी प्रचलित है और यही देख कर लोग खुद का रेस्टोरेंट खोल लेते हैं। लोग अपने रेस्टोरेंट तो खोल लेते हैं लेकिन उससे जुड़े जोखिम को नहीं जानते। ऐसा पाया गया है कि 60 से 65% खाद्य व्यवसाय पहले साल में ही विफल हो जाते हैं। इसीलिए यह जरूरी है कि आप सुनिश्चित करें कि रेस्टोरेंट खोलने में क्या-क्या समस्याएं आती है और उनका क्या समाधान है। अगर आप इसे समझ लेते हैं तो आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।

आइए देखते है रेस्टोरेंट के सामने आने वाली समस्याएं और उनका समाधान

1.ग्राहक सेवा

रेस्टोरेंट के सामने आने वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है- ग्राहक सेवा। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितना अच्छा खाना दिया और आपके रेस्टोरेंट का माहौल कितना अच्छा है लेकिन अगर आपकी ग्राहक सेवा खराब है तो कोई भी ग्राहक दुबारा आपके रेस्टोरेंट में वापस लौट के नहीं आएगा।

अपने स्टाफ को सिखाए की उन्हें कैसे ऑर्डर लेना है, ग्राहक का स्वागत कैसे करना है आदि। आपके स्टाफ के अच्छे व्यवहार की वजह से ग्राहक जरूर आपके पास दुबारा आना पसंद करेंगे।

आपके ग्राहकों को यह पता होना चाहिए कि उन्हें आपके प्रतिस्पर्धियों के रेस्टोरेंट के बजाय आपके रेस्टोरेंट में क्यों आना चाहिए।

2.रेस्टोरेंट मेनू 

ये तो फिलहाल सभी रेस्टोरेंट मालिकों की दिक्कत है कि मेनू कैसा होना चाहिए। अपने रेस्टोरेंट मेनू को सही तरीके से डिजाइन करवाए। ध्यान रखें कि आपके रेस्टोरेंट मेनू में ज्यादा पेज न हो और वह ऐसा लिखा हो जिसे ग्राहक सुचारू रूप से पढ़ सकें।

मेनू डिजाइन करवाते समय ध्यान में रखने योग्य बातें 

  • अपने रेस्टोरेंट मेनू में पिक्चर्स का इस्तेमाल करें।
  •  ध्यान रखें कि उसमें किसी भी तरीके का पानी या किसी चीज़ का दाग न हो। मेनू जितना साफ रहेगा ,ग्राहक को पढ़ने में उतनी ही आसानी होगी।
  • अपने रेस्टोरेंट मेनू को समय - समय पर अपनी जरूरत के हिसाब से बदलते रहें।
  • ध्यान रखें की आपके स्टाफ को मेनू में लिखे हुए व्यंजन का नाम और उसकी कीमत याद हो।
  • आपके रेस्टोरेंट की सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों को मेनू में आसपास रखें।
  • कोशिश करें कि व्यंजन का उचित मूल्य ही मेनू पर लिखा हो।
  • अपने मेनू को आप अपने रेस्टोरेंट के सोशल मीडिया अकाउंट्स और वेबसाइट पर अवश्य डालें।

अकसर देखा जाता है कि लोग रेस्टोरेंट की वेबसाइट पर जाकर पहले मेनू देखना पसंद करते हैं।

3.पैसे की समस्या।

रेस्टोरेंट मालिक अकसर इस समस्या से जूझते हैं। अगर पैसे की कमी है तो न तो आप अच्छा खाना दे पाएंगे, ना ही अच्छा माहौल।

इसका उपाय है कि रेस्टोरेंट मालिक को कम से कम एक साल का बजट प्लान अवश्य बना लेना चाहिए। और जरूरत आने पर कैसे लोन लेंगे, किससे इसकी जानकारी लेंगे यह पहले की सुनिश्चित कर लेना चाहिए।

4.मार्केटिंग पर ध्यान न देना।

 सही मेनू, अच्छी ग्राहक सेवा, अच्छा माहौल बहुत से रेस्टोरेंट मैनेजर ये सब तो दे देते हैं लेकिन सही तरीके से मार्केटिंग न करने की वजह उन्हें बिज़नेस में घाटा हो जाता है।

कैसे करें सही मार्केटिंग

  • अपने रेस्टोरेंट के लिए सही लोगो और ग्राफिक्स बनवाएं।
  • डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ें।
  • अपने ग्राहकों को ईमेल भेज कर नए ऑफर्स के बारे में बताएं।

5.टीम वर्क

यह वाकही में एक चैलेंजिंग काम है। रेस्टोरेंट के मालिक को अपनी टीम को प्रेरित करने की जरूरत है। एक लक्ष्य बनाएं और अपनी टीम को उसका पीछा करने के लिए प्रेरित करें। अपनी टीम के हर एक सदस्य को उसकी जिम्मेदारी समझाएं।

आप इन सभी बातों को ध्यान में रखकर रेस्टोरेंट के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना कर पाएंगे।

TWN In-Focus
TWN In-Focus