रिजर्व बैंक ने हटाए American Express पर लगे प्रतिबंध, जानें डिटेल्स

Share Us

379
रिजर्व बैंक ने हटाए American Express पर लगे प्रतिबंध, जानें डिटेल्स
25 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (RBI) ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन American Express Banking Corp पर लगे प्रतिबंधों को हटा लिया है। साथ ही रिजर्व बैंक ने उसे अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों New Domestic Customers को जोड़ने की अनुमति भी प्रदान कर दी है। आरबीआई RBI ने निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर अमेरिकन एक्सप्रेस पर पाबंदी लगाई थी। इस बैंकिंग कंपनी ने एक मई, 2021 से लागू हुए पेमेंट सिस्टम डेटा Payment System Data के स्टोरेज संबंधी नियमों का अनुपालन नहीं किया था।

प्रतिबंध हटाए जाने के बाद अब कंपनी एक बार फिर नए ग्राहकों को कार्ड जारी कर पाएगी। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प पर लगाये गये प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है। पेमेंट सिस्टम डेटा के स्टोरेज संबंधी आरबीआई के नियमों का अनुपालन संतोषजनक पाये जाने के बाद प्रतिबंध हटाए गए हैं।’’ आरबीआई ने बताया है कि कंपनी को भारत में नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया गया था। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल, 2018 में सभी भुगतान प्रणाली प्रदाताओं Payment System Providers को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि वे भुगतान व्यवस्था से संबंधित अपने सभी आंकड़े भारत में ही रखें। साथ ही उन्हें इस बारे में अनुपालन को लेकर केंद्रीय बैंक को सूचना भी देनी थी।

साथ ही निदेशक मंडल से मंजूरी प्राप्त ‘सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट’ System Audit Report' निर्धारित समयसीमा के भीतर जमा करनी थी।अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉरपोरेशन एक पेमेंट नेटवर्क कंपनी है। इसका मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में है। यह ग्राहकों को चार्ज कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ट्रेवल चेक व कॉर्पोरेट बैंकिंग की सुविधा देती है। भारत में यह एक पमेंट सिस्टम कंपनी के तहत कार्ड नेटवर्क संचालित करती है। आरबीआई ने पिछले साल 23 अप्रैल को इस कंपनी पर प्रतिबंध लगाया था।