रिसर्चर का कमाल, रात में चार्ज कर दिए सोलर पैनल

Share Us

560
रिसर्चर का कमाल, रात में चार्ज कर दिए सोलर पैनल
21 May 2022
8 min read

News Synopsis

दुनियां को जलवायु परिवर्तन Climate Change की वजह से भविष्‍य में होने वाले नुकसान से बचने के लिए सौर ऊर्जा Solar Energy का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करने पर  ज़ोर  दिया जा रहा है । हालांकि इसमें एक चुनौती सूर्य की रोशनी Sunlight के रूप में सामने आ रही है। दुनिया के कई इलाकों में सूर्य की रोशनी बहुत अच्‍छे से नहीं पहुंच पाती, जिस वजाह से  रात में सोलर पैनल Solar Panels रात में चार्ज नहीं हो पाते हैं। इन चुनौतियों को ऑस्‍ट्रेलियाई रिसर्चर्स Australian researchers के एक ग्रुप ने सॉल्‍व करने का दावा किया है। रिसर्चर्स ने रात में ऊर्जा पैदा करने के तरीके को सामने रखा है। सौर ऊर्जा के बारे में यह तो सभी जानते हैं कि सौर पैनल सीधे सूर्य की रोशनी से ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और इसे बिजली में बदल देते हैं।

लेकिन रात में सौर ऊर्जा पैदा करना असंभव है। लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई रिसर्चर्स जो दावा कर रहे हैं, उसे इस क्षेत्र में एक बड़े कदम big steps के तौर पर देखा जाना चाहिए। न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी University of New South Wales (UNSW सिडनी) की टीम ने रात में पृथ्वी Earth द्वारा पैदा होने वाली गर्मी का इस्‍तेमाल किया है। दरअसल, सूर्य से आने वाली ऊर्जा पूरे दिन पृथ्वी को गर्म करती है और रात में हमारा ग्रह उतनी ही ऊर्जा अंतरिक्ष space में वापस भेजता है।

यह रेडिएटेड एनर्जी radiated energy पृथ्‍वी की सतह से निकलती है, इसलिए एक थर्मल उत्सर्जन thermal emissions होता है, जिसे टैप किया जा सकता है। रिसर्चर्स ने कहा है कि इस ऊर्जा को सेल डिवाइस cell devices में टैप किया जा सकता है और बिजली में बदला जा सकता है।