रिपोर्ट में दावा : म्यूचुअल फंड और क्रिप्टो में निवेश करने में महिलाएं आगे

Share Us

447
रिपोर्ट में दावा : म्यूचुअल फंड और क्रिप्टो में निवेश करने में महिलाएं आगे
19 Nov 2022
min read

News Synopsis

Women Retirement Plannin: महिलाएं Women रिटायरमेंट प्लानिंग Retirement Planning में भी पुरुषों के मुकाबले कहीं आगे नजर आ रही हैं। एक सर्वे में शामिल 60 फीसदी उत्तरदाता रिटायरमेंट फंड Retirement Fund के लिए निवेश कर रहे हैं। इनमें महिलाओं की हिस्सेदारी Women's Stake करीब 68 फीसदी, जबकि पुरुषों की 54 फीसदी है। भविष्य की जरूरतों को देखते हुए महिलाएं बचत के साधनों में निवेश करने में पुरुषों से आगे नजर आई हैं।

वे न सिर्फ निवेश के पारंपरिक साधन फिक्स्ड डिपॉजिट Fixed Deposit में पैसा लगा रही हैं बल्कि म्यूचुअल फंड Mutual Fund और क्रिप्टो Crypto में भी निवेश करने में पीछे नहीं हैं। बैंकबाजार Bank Bazar की रिपोर्ट के मुताबिक, 59.92 फीसदी महिलाएं म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर रही हैं। जबकि पुरुषों के मामले में यह आंकड़ा 55.57 फीसदी है। जबकि 54.25 फीसदी महिलाओं के पास एफडी women's fd है। वहीं दूसरी तरफ 53.64 फीसदी पुरुष ही एफडी में पैसा जमा कर रहे हैं।

क्रिप्टो में भी 34.28 फीसदी महिलाओं ने पैसा लगाया है, जबकि पुरुषों के मामले में आंकड़ा 30.19 फीसदी ही है। सर्वे 1,675 लोगों से बातचीत पर आधारित है। म्यूचुअल फंड में निवेश की बात करें तो 59.92 फीसदी महिलाओं ने इसमें निवेश किया है, जबकि, पुरुषों की संख्या 55.57 फीसदी है।

एफडी की बात करें तो, 54.25% आधी आबादी के पास एफडी पुरुषों में आंकड़ा 53.64 फीसदी ही है। वहीं सर्वे  की बात करें तो इसके मुताबिक, कोरोना संकट Corona crisis को ध्यान में रखते हुए 69 फीसदी लोग हॉस्पिटलाइजेशन Hospitalization जैसे आपात खर्च से बचने के लिए ज्यादा बचत कर रहे हैं।

59 फीसदी लोग बच्चों के बेहतर पालन-पोषण एवं शिक्षा Education के लिए व 42 फीसदी लोग रिटायरमेंट Retirement के लिए पैसे बचा रहे हैं।