News In Brief Auto
News In Brief Auto

रेनॉल्ट और निसान ने अपने समझौतों के पूरा होने की घोषणा की

Share Us

276
रेनॉल्ट और निसान ने अपने समझौतों के पूरा होने की घोषणा की
10 Nov 2023
7 min read

News Synopsis

रेनॉल्ट समूह और निसान Renault Group and Nissan के बीच नया गठबंधन समझौता लागू हो गया है, और गठबंधन को नियंत्रित करने वाले पूर्व समझौतों की जगह लेता है।

रेनॉल्ट ग्रुप और निसान के पास अब लॉक-अप और स्टैंडस्टिल दायित्वों के साथ 15% की क्रॉस-शेयरहोल्डिंग है।

प्रत्येक साझेदार अपनी शेयरधारिता से जुड़े 15% मतदान अधिकारों का प्रयोग करने में सक्षम है। रेनॉल्ट ग्रुप और निसान के वोटिंग अधिकार प्रयोग योग्य वोटिंग अधिकारों के 15% तक सीमित हैं, और दोनों कंपनियां इस सीमा के भीतर अपने वोटिंग अधिकारों का स्वतंत्र रूप से उपयोग करने में सक्षम हैं।

रेनॉल्ट ने निसान के 28.4% शेयरों को एक फ्रांसीसी ट्रस्ट में स्थानांतरित कर दिया है, रेनॉल्ट समूह को सौंपे गए निसान शेयरों से आर्थिक अधिकारों से तब तक पूरा लाभ मिलता रहता है, जब तक कि ऐसे शेयर बेचे नहीं जाते। अब से रेनॉल्ट समूह ट्रस्टी को सौंपे गए निसान शेयरों को बेचने का निर्देश दे सकता है, लेकिन किसी विशिष्ट पूर्व-निर्धारित अवधि के भीतर ऐसा करने का कोई दायित्व नहीं है। रेनॉल्ट समूह के पास निसान के साथ एक समन्वित और व्यवस्थित प्रक्रिया के तहत ट्रस्ट में रखे गए निसान शेयरों को बेचने की पूरी लचीलापन है, जिसमें निसान या एक नामित तीसरे पक्ष को पहले प्रस्ताव के अधिकार से लाभ होता है।

रेनॉल्ट समूह Renault Group द्वारा निसान के शेयरों को ट्रस्ट में स्थानांतरित करने के परिणामस्वरूप रेनॉल्ट समूह के वित्तीय विवरणों में कोई हानि दर्ज नहीं की जाएगी।

गठबंधन का यह अगला अध्याय लंबे समय से चली आ रही साझेदारी की नींव पर आधारित होगा और प्रत्येक गठबंधन सदस्य के लिए मूल्य सृजन को अधिकतम करेगा और एक नए संतुलित, निष्पक्ष और प्रभावी शासन की नींव रखेगा। गठबंधन उन बाजारों में प्रमुख परियोजनाओं की पहचान करना जारी रखेगा जिनका उद्देश्य जीत-जीत, बड़े पैमाने पर और कार्रवाई योग्य लाभ प्रदान करना है।

एलायंस के अध्यक्ष जीन-डोमिनिक सेनार्ड Alliance President Jean-Dominique Senard ने कहा "हमें आज जुलाई 2023 के अंत में हस्ताक्षरित न्यू एलायंस समझौते की प्रभावशीलता की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह रेनॉल्ट समूह, निसान और मित्सुबिशी मोटर्स के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। और एक नई निष्पक्ष, दीर्घकालिक और प्रभावी साझेदारी की नींव रखता है, जो प्रत्येक गठबंधन सदस्य और हमारे सभी हितधारकों के लिए मूल्य पैदा करेगा।

निसान मोटर कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष और सीईओ मकोतो उचिदा Makoto Uchida President and CEO of Nissan Motor Co. Ltd ने कहा "इस समान स्तर के आधार पर निसान हमारी मुख्य दक्षताओं का उपयोग करना जारी रखेगा और आगे के विकास के अवसरों का पता लगाने के लिए अधिक सक्रिय होगा जो हमारी व्यावसायिक रणनीति का समर्थन करते हैं, विशेष रूप से संरेखित पहल के माध्यम से निसान की महत्वाकांक्षा 2030 और विद्युतीकरण रणनीति के लिए व्यापक गठबंधन के लिए अधिक मूल्य उत्पन्न करना जारी रखते हुए। हम रेनॉल्ट समूह के साथ हमारी पुनर्संतुलित साझेदारी से उत्पन्न होने वाली भविष्य की संभावनाओं के प्रति आश्वस्त हैं।"

रेनॉल्ट ग्रुप के सीईओ लुका डी मेओ Luca De Meo CEO of Renault Group ने कहा “अब हम व्यावहारिक और व्यवसाय-उन्मुख दृष्टिकोण के साथ गठबंधन के इस नए युग में प्रभावी ढंग से प्रवेश कर रहे हैं। यूरोप, लैटिन अमेरिका और भारत में हमारी संयुक्त परियोजनाएं हमारी साझेदारी को मजबूत करेंगी और नवाचार के क्षेत्र में पारस्परिक रूप से लाभकारी होने के साथ-साथ प्रत्येक भागीदार के लिए करोड़ों यूरो का मूल्य उत्पन्न करेंगी। हम अपने ईवी और सॉफ्टवेयर व्यवसाय, एम्पीयर में मजबूत साझेदार के रूप में निसान और मित्सुबिशी मोटर्स का स्वागत करते हुए बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं, जो हमारी संपत्ति के आकर्षण की पुष्टि करता है। अंत में रेनॉल्ट समूह को निसान शेयरों के संभावित मुद्रीकरण के साथ अपनी पूंजी आवंटन नीति में अतिरिक्त लचीलेपन से लाभ होगा।